Advertisement

लैंड कराना सीखा ही नहीं और ले उड़ा प्‍लेन, पायलट ने आफत में डाली यात्रि‍यों की जान; फ‍िर बोला-SORRY

US News : यूएस से एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां एक पायलट प्लेन को लेकर उड़ा गया, लेकिन उसने लैंड करना नहीं सीखा था। पायलट ने आसमान में यात्रियों की जान जोखिम में डाल दी और फिर खेद जताते हुए बोल दिया- सॉरी।

US News : अगर आप आसमान में उड़ान भर रहे हैं और पायलट अचानक से बोले कि उसे फ्लाइट को जमीन पर उतारना नहीं आता तो फिर क्या होगा। ये सिर्फ सोच ही आप घबरा गए तो जिन लोगों ने इसका सामना किया, उनका क्या हाल होगा। ऐसे ही एक मामला अमेरिका में सामने आया है, जहां पायलट ने यात्रियों की जान जोखिम में डाल दी और फिर बोल दिया- सॉरी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी एयरलाइन अलास्का की एक फ्लाइट 3491 को इमरजेंसी स्थिति में सॉल्ट लेक सिटी की ओर डायवर्ट कर दिया गया, क्योंकि पायलट को विमान लैंड करना नहीं आता था। उसने यह बात यात्रियों के सामने स्वीकार की। फिर विमान को सुरक्षित यूटा एयरपोर्ट पर उतारा गया।

यह भी पढे़ं : Israel–Hamas War : सड़कों-खेल के मैदान में दफनाए जा रहे शव, गाजा में मारे गए 40 हजार से अधिक फिलिस्तीनी

पायलट ने क्यों जताया खेद?

पायलट ने उड़ान के दौरान खेद जताते हुए कहा कि वह जैक्सन होल एयरपोर्ट पर फ्लाइट को लैंड करना नहीं जानता है। ऐसे में विमान को साल्ट लेक सिटी यूटा की ओर ले जाना होगा। इसके बाद पायलट ने कॉकपिट से सूचना दी कि वह फ्लाइट को उतरने में असमर्थ है। उसने फ्लाइट को कफी देर तक हवा में रखा और एयरपोर्ट का एक चक्कर लगाया एवं फिर विमान को साल्ट लेक सिटी की ओर मोड़ दिया।

3 घंटे की देरी से पहुंचे यात्री

इसे लेकर फ्लाइट में मौजूद यात्रियों का कहना है कि पायलट की इस सूचना से वे लोग डर गए थे। विमान में करीब 90 मिनट तक यात्री फंसे रहे और फिर अलास्का एयरलाइंस ने नए पायलट से लोगों को गंतव्य स्थान तक पहुंचा। करीब तीन घंटे की देरी से फ्लाइट जैक्सन होल पहुंची।

यह भी पढे़ं : क्या है ‘स्लीप सेक्स’? इसकी वजह से रेप का केस हुआ खारिज

जैक्सन होल एयरपोर्ट पर क्यों लैंड नहीं कर पाया विमान?

एक यात्री ने कहा कि शर्म के मारे पायलट विमान से उतर गया और फिर साल्ट लेक सिटी से एक नया पायलट फ्लाइट में चढ़ा और उसने जैक्सन के लिए उड़ान भरा। हालांकि, अभीतक यह साफ नहीं हो पाया कि पायलट के पास कौन सी योग्यताएं नहीं थीं। जैक्सन होल एयरपोर्ट 6,451 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, जो टेटन रेंज से घिरा हुआ है। यहां छोटे-छोटे रनवे हैं, जहां पायलटों को फ्लाइट लैंडिंग करने में मुश्किल होती है।

Open in App
Tags :