whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अमेरिका ने यूक्रेन को मानवीय सहायता देने के लिए भारत के समर्थन का स्वागत किया

11:53 PM Feb 08, 2023 IST | Pushpendra Sharma
अमेरिका ने यूक्रेन को मानवीय सहायता देने के लिए भारत के समर्थन का स्वागत किया
Karen Donfried

नई दिल्ली: यूरोपीय और यूरेशियाई मामलों की अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री करेन डोनफ्राइड ने बुधवार को यूक्रेन के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत के समर्थन का स्वागत किया। डॉनफ्रीड ने अमेरिका के ऊर्जा संसाधन ब्यूरो के सहायक सचिव ज्योफ्री आर पायट के साथ एक टेलीफोनिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, “हम मानवीय सहायता प्रदान करके यूक्रेन के लोगों के लिए भारत के समर्थन का स्वागत करते हैं। हम यूक्रेन के खिलाफ रूस के अकारण युद्ध को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करते हैं।”

और पढ़िए –Operation Dost: मुश्किल वक्त में भारत ने थामा हाथ, राहत सामग्री से भरी छठी ‘ऑपरेशन दोस्त’ फ्लाइट पहुंची तुर्की

आज का युग युद्ध का नहीं है

सम्मेलन के दौरान डोनफ्रीड ने पीएम मोदी के इस दावे का स्वागत किया कि आज का युग युद्ध का नहीं है। उन्होंने बाली जी20 शिखर सम्मेलन में बातचीत और कूटनीति के लिए पीएम मोदी की टिप्पणियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, “जी20 में भारत की नेतृत्वकारी भूमिका सराहनीय है।” डोनफ्रीड ने कहा कि हम यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की एक साल की बरसी पर आ रहे हैं। यूक्रेन ने इस युद्ध को भड़काने के लिए कुछ नहीं किया। पुतिन ने जीत की उम्मीद की थी लेकिन यूक्रेनी लोगों को कम करके आंका। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने युद्ध को रोकने और पुतिन को निशाना बनाने के लिए रूस पर प्रतिबंध लगाए। हालांकि यह स्पष्ट है कि पुतिन की कूटनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है।

रूस अकेले आज इस युद्ध को समाप्त कर सकता है

डॉनफ्राइड ने कहा- रूस अकेले आज इस युद्ध को समाप्त कर सकता है। मेरे बॉस अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि अगर रूस ने लड़ना बंद कर दिया, तो युद्ध समाप्त हो जाएगा, लेकिन अगर यूक्रेन लड़ना बंद कर देता है, तो यूक्रेन खत्म हो जाएगा। अगर पुतिन जीतते हैं तो इसका मतलब यूक्रेन और हम सभी के लिए हार होगी।” मैं यूक्रेन के लोगों से प्रेरित होना जारी रखूंगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि रूस-यूक्रेन युद्ध की स्थिति का ठोस और कूटनीतिक समाधान चाहने वाला भारत अकेला नहीं है। जयशंकर ने एक मीडिया से कहा, “सरकार ने अपने लोगों का पक्ष लिया। हमें अपने लाभ देखने थे। कुछ देशों को पहले आगे आना पड़ा। हम अकेले नहीं हैं जो जल्द से जल्द स्थिति का कूटनीतिक समाधान चाहते हैं।”

और पढ़िए –Turkey Syria Earthquakes: मरने वालों की संख्या 15 हजार के पार, रेस्क्यू में जुटी NDRF, इलाज में भी संभाला मोर्चा

युद्ध शीघ्र समाप्त हो

मंत्री ने कहा कि विश्व में 200 राष्ट्र हैं। यदि आप उनसे पूछें कि उनकी स्थिति क्या है, तो अधिकांश लोग चाहेंगे कि युद्ध शीघ्र समाप्त हो। विदेश मंत्री ने कहा, “दुनिया यही चाहती है और मुझे लगता है कि भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया और विकासशील देशों की आवाज बन गए हैं। किसी को विकासशील देशों की आवाज बनना होगा।”

और पढ़िए – दुनिया से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(Tramadol)

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो