खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

32 साल छोटी गर्लफ्रेंड, मां सड़कों पर लगाती थी झाड़ू, 5वीं बार राष्ट्रपति बने Vladimir Putin के 5 किस्से

Vladimir Putin Interesting Facts: व्लादिमिर पुतिन 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं। वे पिछले 25 साल से सत्ता में काबिज हैं।1999 से अब तक वे कोई चुनाव नहीं हारे। गरीबी में जीवन बिताने वाले पुतिन कभी जासूस हुआ करते थे, आज दुनिया के सबसे बड़े देश के 'मालिक' हैं, आइए जानते हैं पुतिन की जिंदगी के बारे में...
07:21 AM Mar 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
Advertisement

Russian President Vladimir Putin Interesting Facts: व्लादिमीर पुतिन 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं। रविवार 17 मार्च को आए चुनावी नतीजों में उन्हें राष्ट्रपति चुना गया। पिछले 25 साल से वे राष्ट्रपति चुनाव नहीं हारे हैं और 5वीं बार गद्दी संभालकर वे सोवियत डिक्टेटर जोसेफ स्टालिन के सबसे लंबे कार्यकाल के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। पुतिन ने 87.97 प्रतिशत वोट हासिल करके जीत दर्ज की है। 80 लाख से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन वोटिंग की। रूस के राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हुआ।

Advertisement

सबसे पहले व्लादिमिर पुतिन ने वोट डाली थी। इसके बाद 3 दिन तक देश के मतदाताओं ने वोट डाली और पुतिन को अपना नया शासक चुनाव। फरवरी 2024 में पुतिन के कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंदी एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई थी। वे आर्कटिक जेल में कैद थे। उनकी मौत के आरोप पुतिन पर लगे थे। काफी विवाद हुआ था, लेकिन फिर भी पुतिन सत्ता में काबिज हैं। रूस में किसी को भी पुतिन की आलोचना करने की अनुमति नहीं है, फिर चाहे वह विरोधी पार्टी का उम्मीदवार ही क्यों न हो। आइए जानते हैं कि पुतिन कैसे रूस के 'मालिक' बने?

 

Advertisement

32 साल छोटी गर्लफेंड, लव लाइफ काफी सुर्खियों में रही

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, व्लादिमिर पुतिन अपनी लव लाइफ को लेकर काफी सुर्खियों में रहते हैं। इस समय वे अपने से 32 साल छोटी एकातेरिना कात्या मिजुलिना के साथ रिलेशन में हैं। एलेक्सी नवलनी ने ही 'बार्बी' कहकर कात्या के बारे में दुनिया को बताया था। इसके अलाव पुतिन पूर्व ओलिपिंक गोल्ड मेडलिस्ट अलीना काबेवा के साथ प्रेम संबंधों में रह चुके हैं। कहा जाता है कि काबेवा से पुतिन के 3 बच्चे भी हैं, लेकिन इस बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं है। पुतिन अपनी पत्नी ल्यूडमिला पुतिना को 2014 में तलाक दे चुके हैं। फ्लाइट अटेंडेंट रहीं पुतिना से पुतिन ने 1993 में शादी की थी। उनकी 2 बेटियां मारिया पुतिना और तेकतारिना पुतिना हैं। रूस की जासूस अन्ना चेपमैन भी उनकी गर्लफ्रेंड रह चुकी हैं।

 

जूडो में ब्लैक बेल्ट, जानवरों और स्पीड ड्राइविंग से प्यार

पुतिन 12 साल की उम्र से सांबा और जूडो की प्रैक्टिस कर रहे हैं। वे 18 साल की उम्र से जूडो में ब्लैक बेल्ट हैं। पुतिन की मां को उनका जूडो की प्रैक्टिस करना पसंद नहीं था। जब भी वे घर से प्रैक्टिस के लिए निकलते थे तो मां उन्हें गुस्सा हुआ करती थी। उन्हें जानवरों से काफी प्यार है। उनके पास कई ब्रीड के पालतू कुत्ते हैं। उनके एक कुत्ते को देखकर जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल इतना डर गई थीं कि वे रोने-चिल्लाने लगी थीं। उन्हें स्पीड ड्राइविंग करने का भी शौक है। वे फॉर्मूला वन रेस कार 150 की स्पीड से दौड़ा चुके हैं। पुतिन रॉक बैंड सुनने के शौकीन हैं। वे जैज बहुत अच्छा गाते हैं। केविन कॉस्नर, जेरार्ड डेपरडियू, शेरोन स्टोन के साथ वे मंच पर परफॉर्म भी कर चुके हैं। पुतिन को वर्कआउट और फिटनेस का काफी शौक है।

 

दादा लेनिन के रसोइये थे, मां-बाप मजदूर, लॉ से ग्रेजुएट

पुतिन दूसरे विश्व युद्ध के दिनों में जन्मे थे। पुतिन के दादा स्पिरिडॉन पुतिन लेनिन और स्टालिन के रसोइये थे। पिता व्लादिमीर स्पिरिडोनोविच सोवियत नेवी में थे, लेकिन नौकरी छोड़ने के बाद उन्हें एक फैक्ट्री में मजदूरी करनी पड़ी। मां मारिया इवानोव्ना को गरीबी के कारण सड़कों पर झाड़ू तक लगानी पड़ी थी। उनका परिवार एक ऐसे घर में रहता था, जहां उन्हें कई लोगों के साथ रसोई और बाथरूम शेयर करना पड़ता था। पुतिन का जासूसी पसंद है। उन्होंने 15 साल KGB का जासूस फॉरेन इंटेलिजेंस ऑफिसर बनकर बिताए। पुतिन जर्मन लैंग्वेज बहुत अच्छी बोल लेते हैं, लेकिन उन्हें अंग्रेजी भाषा अच्छे से नहीं आती है। रूस में ब्लैक सी के किनारे बसे क्रास्नोडार क्राय में उनका पुतिन 'महल' है। पुतिन लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी में लॉ में ग्रेजुएट हैं।

 

Advertisement
Tags :
Russian Presidentspecial-newsVladimir Putinworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement