whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कैंसर, डायबिटीज और मोटापे को कम करती है बीयर! नई रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

New Study Report: बीयर पीने वालों को हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर की बीमारी होने की आशंका कम होती है। एक नई स्टडी रिपोर्ट में इसको लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसमें बताया गया है कि बीयर का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी है। नई रिपोर्ट में और क्या-क्या दावे किए गए हैं? आपको बताते हैं।
10:08 PM Oct 01, 2024 IST | Parmod chaudhary
कैंसर  डायबिटीज और मोटापे को कम करती है बीयर  नई रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

New Study Report on BEER: एक बीयर की बोतल से 8 प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। एक नई स्टडी रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों के अनुसार चिल्ड बीयर के सेवन से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जो पुरुष रात को डिनर के साथ एक बोतल बीयर पीते हैं, उनकी आंतें स्वस्थ रहती हैं। उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे डायबिटीज और ह्रदय रोग से लड़ने में मदद मिलती है। हालांकि बीयर का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Advertisement

बीयर के सेवन के कम होता है वजन

पिंट बीयर (कम मात्रा वाली) पीने से वजन कम होता है। नियमित तौर पर एक बोतल बीयर पीने से मोटापा नहीं आता। इसमें कैलोरी कम होती है। बीयर में आइसो-अल्फा एसिड होता है, जो वसा और ग्लूकोज चयापचय (Metabolism) के लिए पॉजिटिव माना जाता है। बीयर के साथ नट्स का सेवन करने से वजन कम होता है। क्योंकि इससे बॉडी को भरपूर प्रोटीन मिलता है। शराब के साथ ऐसी चीजें खाने से बॉडी को कम कैलोरी मिलती है। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार एक गिलास रेड वाइन बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के साथ ही मेटाबॉलिक फैटी लिवर का जोखिम कम करती है।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

Advertisement

यह एलाजिक एसिड नामक रसायन को हटा देती है। जो वसा कोशिकाओं के विकास को धीमा कर नई कोशिकाओं के बनने में बाधा बनता है। कम मात्रा में बीयर प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं की हड्डियां मजबूत करती है। द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग दिन में दो बोतल बीयर पीते हैं, उनकी हड्डियों का खनिज घनत्व शराब न पीने वालों से अधिक होता है। अधिक शराब पीने पर इसका लाभ नहीं होता। बीयर मधुमेह के जोखिम को भी कम करती है।

Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर घटाती है बीयर

बीयर के सेवन से उच्च रक्तचाप (High blood pressure) भी घटता है। जो पुरुष सप्ताह में 6 बीयर पीते हैं, उनमें मधुमेह का जोखिम 21 फीसदी तक कम होता है। बीयर दिल की धड़कनों को भी सुरक्षित रखती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं के अनुसार बीयर के सेवन से हृदयाघात, स्ट्रोक, एनजाइना का जोखिम 50 फीसदी तक कम होता है। अत्यधिक शराब पीने से लिवर की बीमारी हो सकती है। जर्मनी के प्रोफेसर क्लॉस हेलरब्रांड के अनुसार अल्कोहल मुक्त बीयर (हॉप्स नामक पौधे से बनी) के सेवन से लिवर ठीक रहता है। वहीं, इस बीयर के सेवन से कैंसर का खतरा भी कम होता है। इससे लिवर और कोलन कैंसर की कोशिकाएं पैदा नहीं होती।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो