whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या होती है ‘Butterfly Skin’ की बीमारी? बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, जानें लक्षण और बचाव

What is Butterfly Skin: यूके में हर साल 5000 लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। जबकि पुरी दुनिया में सालाना करीब 500000 लोगों को ये बीमारी होती है।
03:27 PM Sep 21, 2024 IST | Amit Kasana
क्या होती है ‘butterfly skin’ की बीमारी  बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा  जानें लक्षण और बचाव

What is Butterfly Skin: अगर आपको स्किन संबंधी कोई परेशानी जैसी खुश्की, घाव होने के बाद उसका ठीक होने में देरी होना आदि है तो आप तुरंत किसी स्किन के डॉक्टर से परामर्श करें। दरअसल, हाल ही में 'Butterfly Skin' नामक  बीमारी से एक बच्चे की मौत हुई है। डॉक्टरों के अनुसार इस बीमारी से सबसे ज्यादा नवजात बच्चों को खतरा होता है, यह बीमारी मां के पेट से भी हो सकती है।

Advertisement

अगर किसी बच्चे में जन्म से ये बीमारी हो तो उसे छूने की भी मनाही होती है। बता दें अपने नाम की तरह इस बीमारी में बच्चे या पीड़ित की स्किन किसी Butterfly के पंख की तरह होती है, जिसे हाथ लगाने पर वह खराब या फिर पीड़ित को चोट लग सकती है। हाल ही में यूके में Uzziah नामक बच्चे की इस बीमारी से जन्म के 10 दिन के भीतर ही मौत हो गई। उसकी मौत के बाद सोशल मीडिया पर ये बीमारी सुर्खियों में बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: Fatty Liver: हर तीसरा व्यक्ति है फैटी लिवर की समस्या से परेशान! जानें कारण और राहत पाने के 5 घरेलू उपचार

Advertisement

हर साल 5 लाख लोग इस बीमारी से हो रहे ग्रसित 

रिपोर्ट के अनुसार यूके में हर साल 5000 लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। जबकि पुरी दुनिया में सालाना करीब 500000 लोगों को ये बीमारी होती है। इस बीमारी के लक्षण होते हैं कि इसमें स्किन काफी सॉप्ट हो जाती है और पीड़ित को छूने पर भी उसमें घाव हो जाते हैं। इस बीमारी का वैज्ञानिक नाम epidermolysis bullosa (EB) है। यूके में जिस नवजात Uzziah की मौत हुई वह जब पेट में था तो डॉक्टरों ने उसके सामान्य बच्चे से कमजोर होने की बात बताई थी लेकिन उसके पिता Lee और मां Jade को ये नहीं पता था कि उनके बच्चे को इतनी गंभीर बीमारी है कि जन्म के कुछ दिन के भीतर ही उसने दमतोड़ दिया।

Advertisement

अनुवांशिक है ये बीमारी

डॉक्टर के अनुसार कुछ केस में ये बीमारी अनुवांशिक होती है और बच्चे को उसकी मां के पेट से ही इसके संक्रमण मिलते हैं। इसके अलावा इस बीमारी के लक्षण शुरुआत में स्किन में एलर्जी, खुश्की, खुजली और अन्य तरह की परेशानी होती है। लगातार किसी स्किन संबंधी परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। हालांकि डॉक्टरों ने ये स्पष्ट किया कि स्किन संबंधी हर बीमारी epidermolysis bullosa नहीं होती है।

ये भी पढ़ें: World Alzheimer’s Day 2024: भूलने की आदत से शुरू होने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक, जानें इस दिवस की खासियत और महत्व

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो