खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विदेश में हुआ भारत की शान White Bengal Tigers का जन्म, जानिए क्यों खास है ये अद्भुत जानवर

White Bengal Tiger: ब्यूनस आयर्स चिड़ियाघर में चार प्यारे सफेद बंगाल टाइगर शावकों ने जन्म लिया है। सफेद बंगाल टाइगर की घटती संख्या के समय में इन शावकों के जन्म से चिड़ियाघर में खुशी की लहर है।
07:17 AM Sep 15, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

White Bengal Tiger: सफेद बंगाल टाइगर एक दिलचस्प प्रजाति है जो सदियों से वन्यजीव प्रेमियों को आकर्षित करती आई है। ये शानदार जीव जंगल में बहुत कम देखे जाते हैं, इनकी लगातार घट रही संख्या चिंता का विषय है। हाल ही में ब्यूनस आयर्स चिड़ियाघर में चार सफेद बंगाल टाइगर शावकों ने जन्म लिया है। जिसमें दो नर और दो मादा हैं, जन्म के समय हर एक शावक का वजन लगभग 1 किलोग्राम था।

Advertisement

सुंदरता से मन मोहते हैं सफेद बंगाल टाइगर

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स चिड़ियाघर में ये नन्हे शावक पैदा हुए हैं। इनको अपने माता पिता से विशिष्ट काली धारियां और गहरी नीली आंखें मिली हैं। बांग्लादेश, चीन, भारत और नेपाल जैसे देशों सहित एशिया के हरे-भरे जंगलों में बंगाल टाइगर जंगल का राजा कहलाते हैं। सभी बिल्ली प्रजातियों में ये सबसे बड़े होते हैं। लेकिन इनकी घटती संख्या का कारण इनकी खूबसूरती भी है, क्योंकि इनके आकर्षक होने की वजह से इनका शिकार ज्यादा किया जाता है।

ये भी पढ़ें... ‘जुबान वालों, बेजुबानों से सीखो’; मुंह में बोतल लिए Tiger का वीडियो देख वनप्रेमियों ने दिखाया आईना

भारत में कितने व्हाइट बंगाल टाइगर?

जानकारी के मुताबिक, भारत में लगभग 10000 जंगली टाइगर में से सिर्फ एक ही सफेद टाइगर जन्म लेता है। भारत में सफेद बाघ का पहला रिकॉर्ड 16वीं सदी में सामने आया था। 1807 से 1958 के बीच जंगल में सफेद बंगाल टाइगर कई बार देखे गए थे। उस वक्त जब बंगाल टाइगर दिखते थे तो मुठभेड़ होती, जिसमें कई बार उनकी मौत हो जाती थी। इसकी वजह से ये बहुत जल्द ही समाप्ति की ओर चले गए, क्योंकि पहले से ही इनकी संख्या कम थी। अनुमान है कि वर्तमान में दुनिया भर में सिर्फ 200 सफेद बाघ हैं। इसमें से 100 बाघ भारत में होने की जानकारी है।

Advertisement

भारत में कहां पर हैं सफेद बाघ?

अप्रैल 2024 में कोलकाता के अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन ने विशाखापत्तनम से एक सफेद टाइगर को शामिल करके अपने टाइगर परिवार की संख्या को बढ़ाया गया था। इसी तरह, लखनऊ, गोरखपुर, हैदराबाद, चेन्नई, मैसूर और भुवनेश्वर जैसे शहरों के जूलॉजिकल गार्डन में सफेद टाइगर की अच्छी आबादी देखने को मिलती है। भारत में कई ऐसे राष्ट्रीय उद्यान हैं जहां पर सफेद बाघ देखने को मिलते हैं। इसमें नंदनकानन प्राणी उद्यान, भुवनेश्वर, मैसूर चिड़ियाघर, मैसूर, शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान, गोरखपुर और राजीव गांधी प्राणी उद्यान, पुणे का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें... बोर्डिंग से 5 मिनट पहले क्यों कैंसल हुई दरभंगा फ्लाइट? दिल्ली एयरपोर्ट पर हंगामा…वीडियो वायरल

Open in App
Advertisement
Tags :
Bangla TigersDeath of TigersRoyal Bengal Tiger
Advertisement
Advertisement