whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सिर्फ 8 दिन रहा चीफ! हसन नसराल्लाह का चचेरा भाई, अमेरिका का मोस्ट वांटेड... मारा गया हाशेम सैफीद्दीन

Hashem Safieddine Killed: इजरायल ने एक हफ्ते के भीतर हिज्बुल्लाह के दो चीफ को मार गिराने का दावा किया है। एक हफ्ते पहले इजरायल ने हसन नसराल्लाह को मारा था। और अब एयर स्ट्राइक करके हाशेम सैफिद्दीन को मारने का दावा किया है।
07:33 AM Oct 04, 2024 IST | Nandlal Sharma
सिर्फ 8 दिन रहा चीफ  हसन नसराल्लाह का चचेरा भाई  अमेरिका का मोस्ट वांटेड    मारा गया हाशेम सैफीद्दीन
हाशेम सैफिद्दीन महज आठ दिन ही हिज्बुल्लाह चीफ के पद पर रह पाया।

Hashem Safieddine Killed: टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक बेरूत में इजरायली सेना के एयर स्ट्राइक में हाशेम सैफीद्दीन के मारे जाने की खबर है। बता दें कि ईरान के हमले के बाद से बेरूत में इजरायल ने हवाई बमबारी तेज कर दी है। 35 साल से ज्यादा समय तक हिज्बुल्लाह के चीफ रहे हसन नसराल्लाह के मारे जाने के बाद हाशेम सैफीद्दीन ने हिज्बुल्लाह की कमान संभाली थी। हसन नसराल्लाह को इजरायल ने पिछले हफ्ते एयर स्ट्राइक करके मार गिराया था।

Advertisement

एक्सियोस के बराक रेविड ने दो इजरायली सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है कि सैफिद्दीन मारा गया है। हालांकि इजरायली सेना ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः IDF हेलिकॉप्टर पर हिजबुल्लाह ने दागी मिसाइलें, वापस लौटने पर किया मजबूर

कौन था हाशेम सैफिद्दीन

हालांकि लेबनान ने भी हिज्बुल्लाह के नए चीफ के मारे जाने की पुष्टि नहीं की है। गुरुवार की रात को इजरायल ने बेरूत में जबरदस्त बमबारी की। माना जा रहा है कि इसी हमले के बाद सैफिद्दीन और हिज्बुल्लाह के लड़ाकों को अंडरग्राउंड बंकर में भागना पड़ा। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक गुरुवार को हुई भयंकर बमबारी में ही सैफिद्दीन के मारे जाने की खबर है। इससे पहले इस तरह बमबारी करके इजरायल ने हसन नसराल्लाह को मारा था।

Advertisement

हाशेम सैफीद्दीन को 2017 में अमेरिका ने मोस्ट वांटेड आतंकी घोषित किया था। हाशेम हिज्बुल्लाह की पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी और जिहाद काउंसिल का बहुत ही महत्वपूर्ण सदस्य था। हसन नसराल्लाह के साथ उसका रिश्ता कजिन का था और उसे हिज्बुल्लाह में नंबर दो माना जाता था। हसन नसराल्लाह की तरह ही हाशेम को भी ईरान का वरदहस्त प्राप्त था।

ये भी पढ़ेंः ह‍िजबुल्‍लाह का नया चीफ भी ढेर, इजरायल का बड़ा दावा, कुछ द‍िन पहले ही बना था सरगना

मोहम्मद अनीसी को मार गिराने का दावा

इस बीच इजरायल ने हिज्बुल्लाह के एक और वरिष्ठ नेता मोहम्मद अनीसी को मार गिराने का दावा किया है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अनीसी के पास हिज्बुल्लाह की मिसाइलों का प्रभार था। हालांकि हिज्बुल्लाह ने इजरायल के दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि गुरुवार को बेरूत के दक्षिणी इलाके में भयंकर ब्लास्ट हुआ था, जिसमें कई लोगों मारे जाने की आशंका है। इसके साथ बेरूत से सैकड़ों किलोमीटर दूर तक इस धमाके का असर महसूस किया गया है। ईरान के हमले के बाद इजरायल ने बेरूत में हमले तेज कर दिए हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो