खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर कौन? जिसे मारकर इजरायल ने 12 बच्चों की मौत का लिया बदला

Israel Attack on Beirut: इजरायल ने हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर को ढेर करके 12 बच्चों की मौत का बदला ले लिया है। इसके लिए इजरायल ने बेरूत में एक बिल्डिंग को टारगेट करके लगातार कई हमले किए। इस हमले में आतंकी समेत 3 लोगों की मौत होने का खबर है।
08:57 AM Jul 31, 2024 IST | Khushbu Goyal
इजरायल ने बिल्डिंग पर एक के बाद एक कई हमले किए।
Advertisement

Hezbollah Commander Fuad Shukr Killed: हिजबुल्लाह ने इजरायल में गोलान हाइट्स पर रॉकेट दागे। हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई, जिससे इजरायल बौखला गया और बदला लेने की ठान ली। बदले की आग बुझाने के लिए बीती रात इजरायल की सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हमला कर दिया। इस हमले में हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर फुआद शुकर मारा गया। उसे मारकर इजरायल ने अपने 12 बच्चों की मौत का बदला लिया।

Advertisement

इजरायल की सेना ने एक बिल्डिंग को टारगेट बनाया। सूचना मिली थी कि इसी बिल्डिंग में शुकर छिपा हुआ था। इसलिए उसे टारगेट करके हमला किया। इजरायल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने इजरायल की ओर से दावा किया कि हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर को मार दिया गया है। गत शनिवार को गोलान हाइट्स में मजदल शम्स पर हुए घातक रॉकेट अटैक के लिए शुकर ही जिम्मेदार था

 

Advertisement

कौन है टॉप कमांडर फुआद शुकर?

फुआद शुकर लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह का मेंबर था और टॉप कमांडर था। उसे हिजबुल्‍लाह नेता हसन नसरल्लाह का सलाहकार और दायां हाथ कहा जाता था। वह आतंकी हमलों की प्लानिंग करता था। उन्हें एग्जीक्यूट कराने की जिम्मेदारी भी शुकर की ही थी। वह पिछले कई साल से बतौर टॉप कमांडर अहम भूमिका निभा रहा था।

हिजबुल्लाह के कई ऑपरेशन उसकी प्लानिंग से ही पूरे हुए हैं। साल 1983 में लेबनान की राजधानी बेरूत में अमेरिकी मरीन आर्मी की बैरकों पर बमबारी शुकर ने ही कराई थी। उस हमले में करीब 250 अमेरिकी कर्मियों ने जान गंवाई थी। इस हमले का बदला लेने के लिए अमेरिका शुकर की तलाश कर रहा था और उसका सुराग देने वाले को 5 मिलियन डॉलर इनाम देने की घोषणा भी की थी।

 

Advertisement
Tags :
HezbollahHezbollah GazaHezbollah Israel WarIsrael Hamas Warworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement