whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कौन हैं अनुरा दिसानायके? श्रीलंका का राष्ट्रपति चुनाव जीत रचा इतिहास; चीन के साथ कैसा संबंध?

Sri Lanka President Election Result:   मार्क्सवादी नेता अनुरा दिसानायके श्रीलंका के अगले राष्ट्रपति होंगे। उन्होंने रिकाॅर्ड 53 प्रतिशत मत हासिल किए। उन्होंने चुनाव में जनता से बड़े स्तर पर आर्थिक बदलाव करने का वादा किया था।
02:03 PM Sep 22, 2024 IST | Rakesh Choudhary
कौन हैं अनुरा दिसानायके  श्रीलंका का राष्ट्रपति चुनाव जीत रचा इतिहास  चीन के साथ कैसा संबंध
Anura Kumara Dissanayake

Who is Anura Kumara Dissanayake: मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने श्रीलंका के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। उन्होंने चुनाव में लगभग 53 प्रतिशत मत मिले। दिसानायके कोलंबो से सांसद हैं और राष्ट्रीय जनता शक्ति और जनता विमुक्ति पेरमुना पार्टी का नेतृत्व करते हैं। दिसानायके ने चुनाव में जनता से बड़े सुधारों का वादा किया था। उन्होंने अपने चुनावी कैंपेन में भ्रष्टाचार विरोधी उपायों और गरीबों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने की बात की थी।

Advertisement

चुनाव प्रचार के दौरान दिसानायके ने लोगों से चुनाव के बाद 45 दिन के भीतर संसद भंग करने का वादा किया था। उन्होंने अपने चुनावी वादों से खुद को श्रीलंका की राजनीति में बतौर नेता स्थापित किया। जोकि समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के अधिकारों की रक्षा और विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सभी प्रमुख शक्तियों के साथ मिलकर काम करेंगे

बता दें कि दिसानायके की मार्क्सवादी पृष्ठभूमि और चीन के प्रति झुकाव चिंता का विषय है। उन्होंने अपने चुनावी प्रचार में कहा कि वे सभी प्रमुख शक्तियों के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी जीत से न केवल श्रीलंका के राजनीतिक दिशा में बदलाव आया है बल्कि आर्थिक पुनरुद्धार के लिए भी ये बड़ा कदम होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः खदान में ‘जिंदा’ दफन हुए 30 लोग; ईरान में Coal Mine में विस्फोट और मीथेन रिसाव से हादसा

करों में कटौती की घोषणा साबित हुई गेमचेंजर

दिसानायके की गिनती श्रीलंका के बेहतरीन भाषण देने वाले नेताओं में होती है। ऐसे में उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र में करों में कटौती की बात की थी। उनके इस वादे से विदेशी निवेशकों और बाजार प्रतिभागियों के बीच चिंता बढ़ गई है। हालांकि चुनावी भाषणों के दौरान उन्होंने कहा कि वे कोई भी बदलाव आईएमएफ के परामर्श पर ही करेंगे।

Advertisement

पिछले चुनाव में मिले थे 3 प्रतिशत वोट

अनुरा कुमारा ने आम चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को बड़े अंतर से पराजित किया। श्रीलंका में 10वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए 21 सितंबर को मतदान हुआ था। बता दें कि दिसानायके नवंबर 2019 में हुए चुनाव में केवल 3 प्रतिशत वोट मिले थे। ऐसे में श्रीलंका का आर्थिक संकट दिसानायके के लिए गेमचेंजर साबित हुआ है। ऐसे में अब ये देखना होगा कि क्या वे श्रीलंका आर्थिक संकट से उबार पाएंगे या वे भी अपने वादों पर खरा नहीं उतर पाएंगे।

ये भी पढ़ेंः क्यों खास है सिल्वर ट्रेन? PM Modi ने बाइडेन को दिया गिफ्ट, पश्मीना शॉल की ये है खासियत

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो