whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कौन था मुहम्मद सरूर? हिजबुल्लाह का 'तुरुप का इक्का', इजराइल ने किया ढेर

Who Was Hezbollah Drone Chief Muhammad Sarur: हिजबुल्लाह के ड्रोन चीफ मुहम्मद सरूर को इजराइल ने एक झटके में ढेर कर दिया। सरूर हिजबुल्लाह के सबसे पुराने सदस्यों में से भी एक था।
10:41 PM Sep 26, 2024 IST | Pushpendra Sharma
कौन था मुहम्मद सरूर  हिजबुल्लाह का  तुरुप का इक्का   इजराइल ने किया ढेर
Hezbollah

Who Was Hezbollah Drone Chief Muhammad Sarur: इजराइल-हिजबुल्लाह के बीच जंग लगातार तेज होती जा रही है। इजराइली फाइटर जेट लगातार लेबनान में हमला कर रहे हैं। इन हमलों में हिजबुल्लाह के लड़ाके चुन-चुनकर मारे जा रहे हैं। गुरुवार को भी हिजबुल्लाह का एक तुरुप का इक्का ढेर कर दिया गया। हिजबुल्लाह के मीडिया संगठन अल मायादीन के अनुसार, इजराइली फाइटर जेट्स ने एक इमारत पर एक साथ तीन मिसाइलें दागीं। जिसमें ड्रोन यूनिट का चीफ मुहम्मद हुसैन सरूर मारा गया। आइए जानते हैं कि मुहम्मद हुसैन कौन था।

Advertisement

इस तरह मारा गया मुहम्मद सरूर

सरूर बेरूत के दक्षिण में मौजूद इलकाके की एक बिल्डिंग में छिपा था। इस इलाके को हिजबुल्लाह का मजबूत गढ़ माना जाता रहा है। इजराइल ने सरूर को मौत के घाट उतारने के लिए बड़े हमले की तैयारी पहले ही कर ली थी। इस इमारत पर लगातार तीन मिसाइलें दागी गईं। जिसमें मुहम्मद सरूर के साथ ही हिजबुल्लाह के 4 लड़ाके भी मारे गए।

Advertisement

कौन था मुहम्मद सरूर? 

मुहम्मद सरूर हिजबुल्लाह के ड्रोन यूनिट का चीफ था। वह इजराइल के कई इलाकों में ड्रोन अटैक करवाने का जिम्मेदार था। उसने कई प्रोडक्शन साइट खुलवाई थीं। जिसे कई रिहाइशी इलाके में चलाया जा रहा था। सरूर ने इजरायली क्षेत्र पर कई ड्रोन और मिसाइल हमलों की निगरानी की थी।

ये भी पढ़ें: इजरायल के हमले में अब तक 492 की मौत, हिजबुल्लाह का पलटवार, 200 रॉकेट दागे

Advertisement

1980 में जुड़ा था 

मुहम्मद सरूर 1980 में हिजबुल्लाह से जुड़ा था। वह सबसे पुराने सदस्यों में से एक था। उसे आतंकी संगठन में कई पदों पर रखा गया। उसके बाद उसे अजीज यूनिट का कमांडर बनाया गया। उसे यमन के हूती विद्रोहियों के साथ कॉर्डिनेशन की भी जिम्मेदारी दी गई थी।

अमेरिका जाते समय दी थी मंजूरी

इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस हमले के बारे में बताया कि बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका जाते समय विंग ऑफ जियोन विमान में ही इस ऑपरेशन को मंजूरी दे दी थी। सेना ने कहा कि ये जेट विमान वायुसेना और सैन्य खुफिया निदेशालय के निर्देशन में संचालित होते थे।

ये भी पढ़ें: Video: जब मुंह के बल गिरी इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद, फेल हुआ ये प्लान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो