whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गमला तोड़ने की सजा 16 साल जेल, अदालत ने माना जघन्य अपराध, जानें क्या है मामला?

Plant Pot Breaking Imprisonment : यूके में सिर्फ गमला तोड़ने पर एक महिला को 16 साल की जेल की सजा सुनाई गई। अदालत ने इस मामले को जघन्य अपराध माना। हालांकि, जिस कानून के तहत उसे सजा मिली वो बाद में खत्म हो गया।
06:58 PM Jul 19, 2024 IST | Deepak Pandey
गमला तोड़ने की सजा 16 साल जेल  अदालत ने माना जघन्य अपराध  जानें क्या है मामला
गमला तोड़ने पर महिला को मिली सजा।

Plant Pot Breaking Imprisonment : ब्रिटेन में मामूली गलती पर एक महिला को दोषी मान लिया गया और उसे 16 साल जेल की सजा सुना दी गई। सार्वजनिक सुरक्षा कारावास (IPP) कानून के तहत दोषी महिला पर पौधे का गमला तोड़ने और सट्टे की पर्ची फाड़ने का आरोप लगा था। गंभीर अपराध के लिए साल 2005 में आईपीपी कानून लाया गया था। आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला?

जानें क्यों हुई थी जेल

साल 2005 में ब्रिटेन की तत्कालीन लेबर सरकार आईपीपी कानून लाई थी, जिसे बाद में खत्म कर दिया गया। रोनी सिंक्लेयर की उम्र सिर्फ 22 साल थी, जब उसे गमला तोड़ने और खाली सट्टे की पर्ची फाड़ने के आरोप में जेल भेज दिया गया। अदालत ने गमला तोड़ने को जघन्य अपराध माना और आईपीपी के तहत 16 साल की जेल की सजा सुनाई थी। अब रोनी 42 साल की हो चुकी है। उन्होंने अपमानजनक और मानसिक रूप से नुकसान पहुंचाने वाली सजा की निंदा की।

यह भी पढ़ें : गर्म कार में 7 घंटे तक बैठा रहा बच्चा, 105 डिग्री पहुंचा बॉडी टेंपरेचर, तड़प-तड़पकर हुई मौत

2004 में दोस्त से हुआ था झगड़ा

रोनी सिंक्लेयर ने विवाद को लेकर कहा कि साल 2004 में वह एक दोस्त के घर में गई थी, जहां दोनों नशे में थे। इस दौरान किसी बात को लेकर दोनों के बीच बहस हो गई थी। इस दौरान उसका फोन टॉयलेट में चला गया था। इस पर उसने दोस्त के घर में एक पौधे का गमला तोड़ दिया और एक सट्टे की पर्ची फाड़कर नाली में डाल दी थी। हालांकि, बाद में दोनों दोस्त ने आप में मामला सुलझा लिया था।

नशे में थी महिला

उन्होंने कहा कि यह मामूली मामला था। उसे तो यह भी याद नहीं था कि दोनों के बीच किस बात को लेकर झगड़ा हुआ था। झगड़ा शांत हो गया, लेकिन यह सब सीसीटीवी में कैद हो गया और दोस्त के परिजनों ने पुलिस को बुला लिया। रोनी सिंक्लेयर ने जेल जाने से पहले स्वीकार कर लिया था कि झगड़े के दौरान वह नशे में थी।

यह भी पढ़ें : 30 बॉयफ्रेंड, रोज फूलों पर 70 लाख खर्च; पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी को हो सकती है 20 साल की जेल

परिवार से भी तोड़ा नाता : रोनी

अब उत्तरी लिंकनशायर में रहने वाली रोनी ने बताया कि जेल में सजा काटने के दौरान उसने अपने परिवार से संपर्क तोड़ दिया था। वह एकदम अकेली हो गई थी। इसके बाद उसने परिजनों से अलग रहने का फैसला लिया, क्योंकि यह उसके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। उन्होंने कहा कि जेल में उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी और इस सजा से मन में अविश्वास की भावना पैदा हो गई है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो