whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

40 एकड़ में फैला, एक रात का चार्ज 38000 रुपये, कहां बन रहा दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड होटल? देखें क्या है खासियत

World First 3D Printed Hotel : दुनिया में कई हाई फाई होटल हैं, लेकिन आपने कभी 3D प्रिंटेड होटल नहीं देखा होगा। दुनिया का पहला ऐसा होटल बन रहा है, जहां एक रात रुकने का चार्ज 38000 रुपये लगेगा। आइए जानते हैं कि इस होटल की क्या है खासियत?
10:46 PM Sep 26, 2024 IST | Deepak Pandey
40 एकड़ में फैला  एक रात का चार्ज 38000 रुपये  कहां बन रहा दुनिया का पहला 3d प्रिंटेड होटल  देखें क्या है खासियत
World's First 3D Printed Hotel (File Photo)

World First 3D Printed Hotel : दुनिया में कई ऐसे 5 स्टार और 7 स्टार होटल हैं, जिसे देख लोगों की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं। इस होटल से लोगों का बाहर निकलने का मन नहीं करेगा। अब विश्व का पहला 3D प्रिंटेड होटल बना रहा है, जो आठवें अजूबे से कम नहीं होगा। अमेरिका के टेक्सास शहर में यह होटल बन रहा है। आइए जानते हैं कि 3D प्रिंटेड होटल की क्या है खासियत?

Advertisement

मार्फा शहर के बाहरी इलाके में 3D प्रिंटेड होटल का काम चल रहा है, जिसका नाम एल कोसमिको है। 40 एकड़ में फैले होटल में 43 यूनिट और 18 रेजिडेंशियल प्लॉट भी बन रहे हैं, जो 3D प्रिंटेड युक्त होंगे। एल कॉस्मिको होटल के मालिक लिज लैम्बर्ट ने बताया कि 3D प्रिंटिंग कंपनी आईसीओएन और आर्किटेक्चरल फर्म बर्जर्के इंगेल्स ग्रुप (बीआईजी) की ओर से इस होटल का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : चैन से मौत की नींद सुलाता है Suicide Capsule! अंदर सुनाई देता है 8 शब्दों का ये आखिरी मैसेज

Advertisement

होटल में 3 बेडरूम और एक सिंगल रूम

लैम्बर्ट ने बताया कि उनकी कल्पना से कहीं अधिक सुंदर यह होटल है। पहली दो यूनिट निर्माणाधीन है। सिंगल स्टोरी में 12 फुट (3.7 मीटर) ऊंची-ऊंची दीवारें होंगी, जिसमें रहने के लिए तीन बेडरूम और एक सिंगल रूम होटल यूनिट है। इस यूनिट में 46.5 फुट (14.2 मीटर) चौड़ा 3D प्रिंटर हो रहा है, जो 15.5 फीट (4.7 मीटर) लंबा है और इसका वजन 4.75 टन है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : वेटिकन सिटी नहीं, ये होगा दुनिया का सबसे छोटा देश, मुस्लिमों के लिए यहीं से जारी होंगे फतवे

जानें कब तक बनकर तैयार हो जाएगा यह होटल

इस 3-डी प्रिंटर की इंक एक विशेष सीमेंट से बनी है, जिसे लैवक्रीट के नाम से जाना जाता है। ICON के सीईओ और संस्थापक जेसन बैलार्ड ने कहा कि मौसम की स्थिति के आधार पर कर्मचारी सामग्री को समायोजित और मिश्रित करते हैं। साल 2026 तक यह होटल बनकर तैयार हो जाएगा। होटल में लोगों को 200 से 450 डॉलर प्रति नाइट खर्च देने पड़ेंगे। सिर्फ एक रात के लिए करीब 38000 रुपये देने पड़ेंगे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो