whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अब 3 घंटे पहले फ्लाइट पकड़ने नहीं जाना पड़ेगा एयरपोर्ट, इस नई तकनीक से बचेगा आपका समय

एयरपोर्ट पर चेक इन करते हुए और प्लेन में ऑन बोर्ड होने के दौरान कैमरों से यात्रियों का फेशियल रिकग्निशन किया जाएगा।
03:38 PM Aug 30, 2024 IST | Amit Kasana
अब 3 घंटे पहले फ्लाइट पकड़ने नहीं जाना पड़ेगा एयरपोर्ट  इस नई तकनीक से बचेगा आपका समय

Abu Dhabi Airport: इंटरनेशनल फ्लाइट पकड़ने के लिए अमूमन हमें 3 घंटे पहले और घरेलू फ्लाइट के लिए करीब 1 घंटा पहले एयरपोर्ट पहुंचना पड़ता है। एयरपोर्ट पर एंट्री करने के बाद चेक-इन से लेकर बोर्डिंग तक फ्लाइट पकड़ने में औसतन 30 से 60 मिनट तक का समय लगता है। लेकिन अब यह समय घटेगा, दरअसल, एयरपोर्ट पर डॉक्यूमेंट फ्री बोर्डिंग प्रोसेस शुरू करने की कवायद है। जिसमें बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम की मदद से बोर्डिंग होगी। सबसे पहले यह सुविधा आबू धाबी एयरपोर्ट पर शुरू होगी। बता दें इससे पहले दुनिया के कई एयरपोर्ट पर इस सिस्टम का ट्रायल हो चुका है।

कैसे काम करता है ये नया सिस्टम?

जानकारी के अनुसार इस नए सिस्टम में तीन जगह पहले एयरलाइन काउंटर पर रजिस्ट्रेशन करते हुए, फिर चेक इन करते हुए और आखिर में प्लेन में ऑन बोर्ड होने के दौरान कैमरों से यात्रियों का फेशियल रिकग्निशन किया जाएगा। फेस से उसके बायोमेट्रिक रिकॉर्ड का ऑटोमैटिक मिलान हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अबू धाबी के zayed international airport पर 2025 में यह सिस्टम शुरू होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: ‘शारीरिक संबंध…वेश्या’, डोनाल्ड ट्रंप की कमला हैरिस पर अभद्र टिप्पणी, लोग बोले- घबरा गए हैं

इस नए सिस्टम से बढ़ेगी यात्रियों की संख्या

अबू धाबी एयरपोर्ट प्रशासन के अनुसार यह पूरा सिस्टम सेंसर से चलता है। इससे लोगों का समय बचेगा और चेक इन से लेकर बोर्डिंग तक की पूरी प्रक्रिया स्मूथ हो सकेगी। इस सिस्टम से एयरपोर्ट पर सालाना उड़ानों और यात्रियों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। हाल ही में एयरपोर्ट पर इस सिस्टम का ट्रायल किया गया था, जिसमें यह सफल रहा है। अब इसके लगाने के लिए काम चल रहा है। जानकारी के अनुसार अबू धाबी एयरपोर्ट 15000 एकड़ एरिया में फैला है। इस हवाई अड्डे से अलग-अलग 24 एयरलाइन दुनिया के 128 गंतव्यों के लिए उड़ान भरती हैं।

ये भी पढ़ें: Plane Crash से जिंदा लौटे पायलट को अफसोस क्यों? सड़क से टकराया था विमान

ये भी पढ़ें: 240 यात्रियों समेत ‘गायब’ विमान का रहस्य खुला, 10 साल बाद वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो