होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

प्राइवेट रूम, जिम और आलीशान होटल जैसा व्यू...दुनिया के पहले कमर्शियल स्पेस स्टेशन का डिजाइन वायरल

Worlds First Commercial Space Station: दुनिया के पहले कमर्शियल स्पेस स्टेशन का फाइनल डिजाइन देखकर दिल दिमाग को सुकून मिलेगा। यह अंदर से एक आलीशान होटल जैसा दिखता है। अंदर से होटल जैसे दिखने वाले इस स्पेस स्टेशन के वीडियो वायरल हो रहे हैं।
12:12 PM Oct 13, 2024 IST | Khushbu Goyal
एक प्राइवेट कंपनी इस स्पेस स्टेशन को लॉन्च करेगी।
Advertisement

Worlds First Commercial Space Station: अंतरिक्ष की दुनिया में अभी अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा और उसके सहयोगी देशों द्वारा मिलकर बनाया गया इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) है, जिसे साल 2030 तक डी-ऑर्बिट कर दिया जाएगा। खत्म कर दिया जाएगा। इससे पहले दुनिया की एक एयरोस्पेस कंपनी VAST जेफ बेजोस और लॉकहीड मार्टिन से आगे निकलकर अंतरिक्ष में दुनिया का पहला कमर्शियल स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की तैयारी में है। चीन भी अपने स्पेस स्टेशन पर काम कर रहा है, लेकिन VAST एक प्राइवेट एयरोस्पेस कंपनी है, जो साल 2025 में अपना स्पेस स्टेशन लॉन्च कर देगी, क्योंकि इस स्पेस स्टेशन का फाइनल डिजाइन रिवील कर दिया गया है।

Advertisement

 

कमर्शियल स्पेस स्टेशन का नाम होगा हेवन-1

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, VAST कंपनी ने अपने X हैंडल पर स्पेस स्टेशन के फाइनल डिजाइन और अंदर का व्यू दिखाते 3 वीडियो शेयर किए हैं। यह स्पेस स्टेशन आलीशान होटल जैसा दिखेगा, जिसे एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के साथ मिलकर लॉन्च किया जाएगा। स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट के जरिए इस स्पेस स्टेशन को अगस्त 2025 में या इसके बाद लॉन्च कर दिया जाएगा। यह 30 दिन का मिशन होगा, जिसके तहत 4 अंतरिक्ष यात्री 30 दिन के लिए हेवन-1 के अंदर रहेंगे। अगर यह मिशन कामयाब रहा तो कंपनी का टारगेट इससे बड़ा स्पेस स्टेशन लॉन्च करने और इसके जरिए लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराने और धरती के खूबसूरत नजारे दिखाने का है।

Advertisement

स्पेस स्टेशन के अंदर कई प्राइवेट रूम भी होंगे

स्पेस स्टेशन की लंबाई 10.1 मीटर (33 फीट) और चौड़ाई 3.8 मीटर (12 फीट) होगी। वायरल वीडियो ने देख सकते हैं कि स्पेस स्टेशन का इंटीरियर शानदार होगा, जैसे एक रिजॉर्ट या 5-7 स्टार होटल का होता है। स्पेस स्टेशन में एक 'डेक' होगा, जिसकी विंडो से लोगों को धरती के शानदार नजारे देखने को मिलेंगे। पेटेंट-पेंडिंग स्लीप सिस्टम होगा, जिसमें अंतरिक्ष यात्री जीरो ग्रैविटी में भी बिना किसी तकलीफ के आराम से सो सकेंगे। ऑनबोर्ड फिटनेस सिस्टम होगा, जो इसे अंदर से गर्म बनाए रखेगा। लकड़ी की चिकनी सतह, मुलायम और गद्देदार सफेद दीवारें और मॉडर्न जिम होगा। एंटरटेनमेंट सिस्टम और कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ प्राइवेट रूम भी इसके अंदर होंगे।

स्पेस स्टेशन के डिजाइन पर रिएक्शन्स

नासा के अंतरिक्ष यात्री एंड्रयू फ्युस्टेल, जिन्होंने अंतरिक्ष में 225 दिन से अधिक समय बिताया है, उन्होंने इस स्पेस स्टेशन के अंदरुनी डिजाइन को फाइनल करने में भूमिका निभाई है। स्पेस स्टेशन के डिजाइनर पीटर रसेल-क्लार्क हैं। वहीं वायरल वीडियो पर X यूजर्स की प्रतिक्रियाएं भी मिल रही हैं। एक यूजर ने पूछा कि यह ऑपरेशन लॉन्चिंग के लिए कब तैयार होगा? एक यूजर ने कहा कि प्रोजेक्ट डराने वाला है। एक यूजर ने यह अनुभव काफी अद्भुत होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
space newsSpace ScienceSpace Stationspecial-newsworld news
Advertisement
Advertisement