होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दुनिया में एक मुस्लिम देश बनाने का ऐलान, जहां महिलाओं को होगी पूरी आजादी, जानें कैसी होगी Country?

World's First Muslim Country: दुनिया का पहला और सबसे छोटा मुस्लिम देश बनाने का ऐलान किया गया है, जो वेटिकन सिटी की तर्ज पर बसाया जाएगा। यह देश एक देश का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसे बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए गए हैं। आइए इस प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं...
12:17 PM Sep 23, 2024 IST | Khushbu Goyal
अलबानिया के प्रधानमंत्री ने मुस्लिम देश के प्रोजेक्ट के बारे में बताया।
Advertisement

World's First Muslim Country Creation Plan: दुनिया के सबसे छोटे देश द वेटिकन सिटी जैसा दुनिया का पहला और सबसे छोटा मुस्लिम देश बनाने का ऐलान किया गया है। जी हां, दुनिया को पहला मुस्लिम देश मिलने वाला है, जिसके वेटिकन सिटी की तर्ज पर ही बनाया जाएगी।

Advertisement

यह देश अलबानिया की राजधानी तिराना में बनेगा और इस देश को बनाने का ऐलान एक मौलवी एडमंड ब्रहीमाज ने किया है। मौलवी एडमंड दुनिया में बाबा मोंडी के नाम से विख्यात हैं। उनका कहना है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो दुनिया को जल्दी ही पहला मुस्लिम देश मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें:फ्रेंडशिप और सेक्स…Female Agents के लिए क्या-क्या बैन? इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बीच चर्चा क्यों?

27 एकड़ एरिया में बसाया जाएगा देश

न्यूयॉर्क टाइम्स को मुस्लिम देश के बारे में बताते हुए अल्बानिया के प्रधानमंत्री एडी रामा ने बताया कि उनके देश की राजधानी तिराना में इस देश को बनाया जाएगा, जिसके अंदर बेक्ताशी परंपरा के नियमों और आदेशों का पालन किया जाएगा। यह नियम और आदेश तुर्की में 13वीं शताब्दी में स्थापित एक शिया सूफी समुदाय द्वारा तय किए गए थे।

Advertisement

नया मुस्लिम देश करीब 27 एकड़ एरिया में बसाया जाएगा, जो अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क के 5 ब्लॉक जितना होगा। यहां रहने वाले लोग शराब पी सकेंगे और महिलाएं भी पूरी तरह आजाद होंगी। वे कुछ भी पहन सकेंगे और उन पर लाइपस्टाइल को लेकर कोई पाबंदी नहीं होगी। इस देश की अपनी सीमाएं होंगी और इस देश के लोगों को पासपोर्ट दिए जाएंगे। अलग से सरकार होगी और अलग कानून बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:भारत में बड़े आतंकी हमले की साजिश! अलकायदा-ISIS से अलर्ट रहे देश, क्या कहती है FATF की चेतावनी?

बेक्ताशी अल्बानिया की रहस्यवादी परंपरा

अलबानिया के प्रधानमंत्री रामा कहते हैं कि अलबानिया में बेक्ताशी परंपरा के लीडर बाबा मोंडी हैं, जो अलबानिया की सेना में रहकर देश सेवा कर चुके हैं। आज वे हाजी डेडे बाबा नाम से दुनियाभर के मुसलमानों में विख्यात हैं। वहीं इस मुस्लिम देश को बनाने का मकसद इस्लाम के एक सहिष्णु वर्जन को बढ़ावा देना है, जिस पर अल्बानिया गर्व करता है।

इस्लाम के उदारवादी चेहरे से दुनिया को अवगत कराना है। बेक्ताशी का इतिहास 13वीं शताब्दी के ओटोमन साम्राज्य से जुड़ा है, लेकिन एक शताब्दी पहले, तुर्की गणराज्य के संस्थापक मुस्तफा कमाल अतातुर्क को तुर्की में प्रतिबंधित कर दिया गया। इसके बाद बेक्ताशी का मुख्यालय तिराना में स्थानांतरित हो गया। बेक्ताशी संप्रदाय की अलबानिया में एक लंबी रहस्यवादी परंपरा है।

यह भी पढ़ें:Monkey Pox से भारतीयों को डरना चाहिए? जानें कौन-सा देश हॉटस्पॉट और वैक्सीनेशन कितना कारगर

Open in App
Advertisement
Tags :
Muslim countryThe Vatican Cityworld news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो