whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जुलाई की इस तारीख को था दुनिया का अब तक का सबसे गर्म दिन, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

UK News in Hindi: 21 जुलाई दुनिया का अब तक का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया है। यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा की ओर से आंकड़े जारी किए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया का औसत सतही वायु तापमान (global average surface air temperature ) 17.09 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
06:39 PM Jul 23, 2024 IST | Parmod chaudhary
जुलाई की इस तारीख को था दुनिया का अब तक का सबसे गर्म दिन  वैज्ञानिकों ने किया खुलासा
21 जुलाई 2024 दुनिया का सबसे गर्म दिन।

UK News: लंदन स्थित यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने झुलसा देने वाली गर्मी को लेकर आंकड़े जारी किए हैं। बता दें कि पिछले हफ्ते अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में लू और गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया था। ताजा आंकड़ों के अनुसार 21 जुलाई सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए दुनिया के इतिहास का अब तक का सबसे गर्म दिन बन गया है। पहली बार वैश्विक औसत सतही वायु तापमान 17.09 डिग्री सेल्सियस (62.76 डिग्री फारेनहाइट) दर्ज किया गया है। जिसने पिछले साल जुलाई के तापमान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले साल 17.08 डिग्री सेल्सियस (62.74 फारेनहाइट) तापमान दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें:‘तुम ऐसे नहीं मानोगे’…पति को रॉड से पीटा, दांतों से काटा…पुलिस आई तो बोली गलती हो गई; जानें मामला

रूस के उन इलाकों में भी लोगों के पसीने निकल रहे थे, जहां ठंड होती है। कोपरनिक्स की ओर से डाटा जारी कर बताया गया है कि रविवार को गर्मी ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले साल की बात करें तो 3 से लेकर 6 जुलाई तक रोजाना गर्मी के रिकॉर्ड टूटे थे। वैज्ञानिकों ने बताया था कि जीवाश्म ईंधन (fossil fuels) के कारण जलवायु परिवर्तन हो रहा है।

उत्तरी गोलार्ध पर गर्मी का प्रकोप अधिक

कोपरनिक्स के अनुसार जून 2023 से लेकर लगातार 13 महीने की बात करें तो पर्यावरण में तेजी से बदलाव देखने को मिले हैं। उत्तरी गोलार्ध (Northern Hemisphere) में गर्मी का प्रकोप अधिक देखने को मिला है। 21 जुलाई ग्रह पर सबसे गर्म दिन रहा है। वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि पिछले साल के बाद टूटा ये रिकॉर्ड अंतिम नहीं हो सकता। अभी जुलाई के कई दिन बाकी हैं। यह रिकॉर्ड भी टूट सकता है। अप्रैल में जलवायु परिवर्तन (climate change) और मौसम की प्राकृतिक घटना (the El Nino) के कारण गर्मी का कम ही प्रकोप देखने को मिला था। लेकिन अब उसका असर जुलाई के महीने पर देखने को मिल रहा है। जिसने इस साल के तापमान को और बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें:लोग लहूलुहान, कर्फ्यू के बीच सड़कों पर सेना; 174 से ज्यादा मौतें…क्यों सुलग रहा भारत का ये पड़ोसी देश?

यह भी पढ़ें:बांग्लादेश में नहीं थम रहा बवाल, हिंसा के बीच 500 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो