whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इन देशों की यात्रा पड़ सकती है भारी, भारत के पड़ोसी भी रेड जोन में; ट्रैवल प्लान करने से पहले देख लें रिस्क मैप

Most Dangerous Countries in India Neighbours: यूरोप के ज्यादातर देशों, अमेरिका, चीन और कनाडा को ज्यादा कम खतरे वाले देशों में रखा गया है। भारत के पड़ोसी देशों की हालत जानकार आपको हैरत होगी।
01:27 PM Aug 11, 2024 IST | Nandalal
इन देशों की यात्रा पड़ सकती है भारी  भारत के पड़ोसी भी रेड जोन में  ट्रैवल प्लान करने से पहले देख लें रिस्क मैप
रिस्क मैप में देखें भारत के पड़ोस में खतरा कहां ज्यादा है। फोटोः travelriskmap.com

Most Dangerous Countries in India Neighbours: छुट्टियां मनाने के लिए अगर आप भारत के पड़ोसी देशों को डेस्टिनेशन के तौर पर चूज करने के बारे में सोच रहे हैं तो ट्रैवल रिस्क मैप डॉट कॉम ने एक रिस्क मैच जारी किया है। इस इंट्रैक्टिव मैच के जरिए ट्रैवलर्स यह चेक कर सकते हैं कि किस देश में कितना खतरा है। इस मैप के जरिए ट्रैवलर्स को पता चल जाएगा कि किस देश में राजनीतिक उठापटक, क्राइम और अन्य तरह के खतरों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ेंः सिर्फ प्राइवेट समस्याएं ही नहीं सॉल्व करती वियाग्रा, नवजात बच्चों में होने वाली बड़ी दिक्कत भी कर सकती है दूर!

इस मैप को इंटरनेशनल एसओएस के आधार पर विकसित किया गया है। एसओएस का मतलब होता Save Our Souls या Save Our Ships इसका आशय यह है कि हमें बचाओ! यानी आप खतरे में हैं और आपको सहायता की जरूरत है।

भारत के पड़ोस में यहां है खतरा

रिस्क मैच के जरिए भारत के पड़ोसी की बात करें तो पाकिस्तान और बांग्लादेश को रेड कलर में दिखाया गया है। लेकिन अफगानिस्तान को डार्क रेड में दिखाया गया है। जाहिर है कि रेड कलर का मतलब खतरे से है और डार्क रेड का आशय यह है कि उक्त देश में बहुत खतरा है।

ये भी पढ़ेंः बांग्लादेश में नोटबंदी जैसे हालात! 2 लाख से ज्यादा कैश निकालने पर रोक, पुलिसकर्मियों का अड़ियल रुख बरकरार

ट्रैवल रिस्क मैच ने भारत के पड़ोसी देशों में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को खतरनाक बताया है। इनके अलावा श्रीलंका, नेपाल और मालदीव को कम खतरे वाला बताया गया है।

ये देश हैं सबसे सुरक्षित

रिस्क मैप में उन देशों को भी शामिल किया गया है, जहां क्लाइमेट चेंज का रिस्क है। वहीं यूक्रेन, लीबिया, सीरिया और इराक में बहुत ज्यादा सिक्योरिटी रिस्क बताया गया है। वहीं ग्रीनलैंड, नॉर्वे, फिनलैंड, आइसलैंड और लक्जमबर्ग को बहुत ही सुरक्षित स्थान बताया गया है।

यूरोप के ज्यादातर देशों, अमेरिका, चीन और कनाडा को ज्यादा कम खतरे वाले देशों में रखा गया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका, भारत, इजिप्ट, अल्जीरिया, केन्या, ब्राजील, पेरू, बोलीविया, मेक्सिको, फिलीपींस, ईरान, तुर्की और रशिया को कम खतरे वाले देशों में रखा गया है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो