Numerology: इन 4 तारीखों में जन्मे लोग होते हैं बेहद क्रिएटिव, लगा देते हैं धन का अंबार

Numerology: अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक 2 वाली 4 खास तारीखों में जन्मे लोग अपने स्वामी ग्रह के प्रभाव से काफी क्रिएटिव होते हैं। साथ ही ये अपने क्षेत्र में अच्छा-खासा धन कमाने के साथ काफी पॉपुलैरिटी भी हासिल करते है। आइए जानते हैं कि किन तारीख में जन्मे व्यक्तियों में होती हैं ये विशेषताएं?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Numerology: न्यूमेरोलॉजी यानी अंक ज्योतिष संख्याओं पर आधारित एक बेहद रोचक विषय है। इस शास्त्र में मूलांक का बहुत अधिक महत्व है, जो जन्म की तारीख से जुड़ा होता है। मूलांक के विश्लेषण से न्यूमेरोलॉजी एक्सपर्ट्स जो भविष्यवाणियां करते हैं, वे अक्सर सटीक और चौंकाने वाले होते हैं। यहां जिन 4 तारीख में जन्मे बेहद क्रिएटिव और धन का अंबार लगा देने वाले व्यक्तियों की चर्चा की गई हैं, उनका मूलांक 2 होता है। आइए जानते हैं, किन तारीख में जन्मे व्यक्तियों का मूलांक 2 होता, इस मूलांक के स्वामी ग्रह कौन हैं और इस मूलाकं के व्यक्तियों में क्या खास बातें और विशेषताएं होती है?

मूलांक 2 की तारीख

अंक ज्योतिष के अनुसार, जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को होता है, उनका मूलांक 2 होता है। इस मूलांक के लोग अपने मन की अधिक मानते हैं। ये न केवल अपनी भावनाओं को बल्कि दूसरों की भावनाओं को भी आसानी से समझ लेते हैं और गहराई से महसूस करते हैं। इससे भी एक कदम आगे ये लोग अपनी भावनाओं को कला के माध्यम से व्यक्त भी कर देते हैं। इसका कारण यह है कि इन लोगों पर इनके मूलांक के स्वामी ग्रह का प्रभाव काफी अधिक होता है।

ये भी पढ़ें: राधारानी के 28 खास नाम…प्रेमानंद महाराज ने बताया ‘मंत्रों का महामंत्र’; जाप से होती है हर कामना की पूर्ति

मूलांक 2 के स्वामी ग्रह

किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख में जन्मे यानी मूलांक 2 के स्वामी ग्रह हैं, चंद्रमा। अंक ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को भावनाओं और मन का प्रतिनिधि करने वाला ग्रह माना गया है। मूलांक 2 वाले लोग अक्सर काफी भावुक और संवेदनशील होते हैं। साथ ही, ये लोग बहुत रचनात्मक और नए-नए विचारों से भरे होते हैं।

इस फील्ड में पाते हैं पॉपुलैरिटी

अंक ज्योतिष शास्त्र में मूलांक 2 को बहुत खास माना गया है। अपने स्वामी ग्रह चन्द्रमा की बदौलत इस मूलांक वाले व्यक्ति अत्यंत कल्पनाशील और भावुक होते हैं, जो इनकी कमजोरी नहीं बल्कि ताकत होती है। इनका रुझान बचपन से संगीत, गायन, लेखन, अभिनय, कला आदि क्षेत्रों में होता है। अपनी मेहनत के बल पर वे जल्द ही इन फील्ड्स में पॉपुलर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Numerology: इन 4 तारीखों में जन्मे लोग रोमांस करने में होते हैं अव्वल, इनमें कहीं आप भी तो नहीं!

शोहरत के साथ धन कमाते हैं धन

अंक ज्योतिष के मुताबिक, अपनी क्रिएटिविटी की बदौलत मूलांक 2 के व्यक्ति अपने क्षेत्र में न केवल शोहरत की ऊंचाइयों पर पहुंचते हैं, बल्कि अच्छा-खासा धन भी अर्जित करते हैं। इसलिए इनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही अच्छी होती है। चंद्रमा संग्रह के कारक ग्रह भी हैं, इसलिए मूलांक 2 वाले व्यक्तियों में धन जमा करने की आदत होती है। वहीं, वे सहृदय और दयालु होने के कारण ये दान-पुण्य में काफी आगे होते हैं।

होते हैं बेहद भावुक

मूलांक 2 वाले जातक बहुत ही भावुक होते हैं। जिस वजह से यह काफी ओवरथिंकिंग करते हैं। मन से मजबूत होने के बावजूद इनके अंदर आत्मविश्वास की कमी देखी जाती है। लेकिन इसके साथ ही ये लोग बहुत ही शांत और धैर्यवान होते हैं। वे किसी भी स्थिति में शांत रहते हैं और जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेते। यह गुण भी इनकी सफलता में सहायक होता है।

ये भी पढ़ें: Pitru Paksha 2024: भगवान राम और कर्ण से जुड़ी है पितृपक्ष की कथा, जानें क्या है पिंडदान का महत्व!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Tags :