whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sawan 2024: शिवरात्रि के दिन 4 राशियों पर होगी पैसों की बारिश! प्राप्त होगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

Sawan 2024: सावन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। चलिए जानते हैं इस बार सावन शिवरात्रि का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन कौन-कौन से शुभ योग का संयोग बन रहा है।
10:29 AM Jul 27, 2024 IST | Nidhi Jain
sawan 2024  शिवरात्रि के दिन 4 राशियों पर होगी पैसों की बारिश  प्राप्त होगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

Sawan 2024: श्रावण माह में शिवरात्रि के दिन का अपना अलग महत्व है, जिस दिन व्रत रखने के साथ-साथ महादेव जी और मां पार्वती की उपासना की जाती है। इसके अलावा इस दिन शिवलिंग का जल-दूध से अभिषेक करना भी शुभ होता है। इस बार सावन माह में कई अद्भुत योग का निर्माण हो रहा है। सावन में रवि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, गजकेसरी योग, कुबेर योग और धनिष्ठा नक्षत्र आदि कई शुभ योग का संयोग बन रहा है। इसके अलावा सावन शिवरात्रि के दिन भी कई शुभ योग का संयोग बन रहा है। चलिए जानते हैं वो कौन-कौन सी राशियां हैं, जिनके लिए श्रावण शिवरात्रि का पर्व खुशियां लेकर आएगा।

सावन शिवरात्रि का व्रत कब रखा जाएगा?

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार श्रावण माह में आने वाली चतुर्दशी तिथि का आरंभ 02 अगस्त को हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 03 अगस्त को दोपहर 03:50 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर 2 अगस्त 2024 को सावन शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा। इस बार शिवरात्रि का व्रत शुक्रवार के दिन रखा जाएगा और शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इसके अलावा इस दिन हर्ष योग और वज्र योग का भी संयोग बन रहा है।

ये भी पढ़ें- आने वाले 36 दिन इन 5 राशियों के लिए रहेंगे भारी, आत्मा के कारक ग्रह की चाल बदलने से आएगा भूचाल!

हर्ष और वज्र योग का महत्व

धार्मिक मान्यता के अनुसार, जब किसी व्यक्ति की कुंडली में वज्र योग का निर्माण होता है, तो उसके ज्ञान में वृद्धि होती है। इसके अलावा शारीरिक समस्याओं से भी धीरे-धीरे छुटकारा मिलने लगता है। वहीं जब किसी व्यक्ति की कुंडली में हर्ष योग का निर्माण होता है, तो उनके धन-संपत्ति, सेहत, समाज में मान-सम्मान और प्रभाव आदि में वृद्धि होती है। इन्हीं महासंयोग के कारण सावन शिवरात्रि के दिन का महत्व अपने आप में बढ़ जाता है। हालांकि इस दिन बने महासंयोग से 12 में से कुछ राशियों के लोगों को भगवान शिव के साथ-साथ धन की देवी मां लक्ष्मी की भी विशेष कृपा प्राप्त होगी।

इन 4 राशियों को होगा अपार धन लाभ!

मेष राशि

मेष राशि के लोगों का आत्मविश्वास बुलंदियों पर होगा। भाग्य से मिल रहे साथ के कारण हर कार्य में सफलता मिलेगी। धैर्य से लिए गए फैसले नौकरीपेशा लोगों के लिए लाभदायक रहेंगे। संवाद और सुधार से शादीशुदा लोगों के रिश्ते में सुधार आएगा।

कर्क राशि

आने वाले दिनों में कर्क राशि के लोगों को हर काम में सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में सम्मान प्राप्त होगा। बिजनेसमैन को नए प्रोजेक्ट्स में सफलता मिलेगी। पारिवारिक संबंधों में मिठास बनी रहेगी।

धनु राशि

कारोबारियों को बिजनेस से जुड़ी नई योजनाओं में सफलता मिलेगी। आर्थिक मामलों में प्रगति होगी। नौकरीपेशा लोगों की आय-इनकम में वृद्धि होगी। दांपत्य सुखों में वृद्धि होगी। जीवनसाथी के साथ मधुर पल बिताएंगे।

सिंह राशि

अविवाहित जातकों के विवाह के योग बन रहे हैं। पीएचडी कर रहे छात्रों के लिए आने वाले कुछ दिन अतिशुभ हैं। धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेकर मन में प्रसन्नता रहेगी। नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की खोज पूरी होगी।

ये भी पढ़ें- सावन के पहले शनिवार भूलकर भी न खरीदें ये 6 चीजें, शनि देव और शिव जी दोनों हो जाएंगे क्रोधित!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो