होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! आप भी तो नहीं करते इन 5 रंग के जूतों का लगातार इस्तेमाल, बदकिस्मती नहीं छोड़ेगी पीछा!

Unlucky Colours: ज्योतिष के अनुसार, कुछ रंगों के जूते पहनने से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है, जिसका व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं, किस रंग के जूतों के नियमित इस्तेमाल से बदकिस्मती स्थायी रूप से गले पड़ जाती है?
06:09 PM Oct 16, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Unlucky Colours: वैदिक ज्योतिष का सैद्धांतिक पक्ष भले ही कठिन हो, लेकिन इसका व्यावहारिक पक्ष बेहद सहज और मानव कल्याण से जुड़ा है। यहां चर्चा कुछ खास रंग के जूतों की जा रही है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ खास रंग के जूते पहनने से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है। इसका रिश्तों, करियर और सेहत पर असर पड़ सकता है। वहीं, ज्योतिषाचार्यों का सुझाव है कि सकारात्मकता को बढ़ावा देने और जीवन में संतुलन को बढ़ावा देने के लिए व्यक्ति को अपनी ज्योतिषीय राशि के अनुरूप रंग के जूते चुनने चाहिए। आइए जानते हैं, किन 5 खास रंग के जूतों का लगातार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, अन्यथा बदकिस्मती स्थायी रूप से गले पड़ जाती है?

Advertisement

लाल

यूं तो लाल रंग आत्मविश्वास और ऊर्जा को बढ़ाने वाला रंग माना जाता है। लेकिन कुछ राशियों, जिसमें कर्क, सिंह और वृश्चिक प्रमुख हैं, के लिए लाल रंग के जूते अशुभ माने जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लाल जूते इन राशियों के जातकों में भावनात्मक अस्थिरता को बढ़ाते हैं और ध्यान को भटकाते हैं। साथ ही, ये तनाव बढ़ाते हैं और रिश्तों को बिगाड़ते हैं। इसलिए इन राशि वालों को लाल जूते कम से कम पहनने चाहिए।

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima: शरद पूर्णिमा पर केवल खीर नहीं न्यूली मैरिड कपल भी करते हैं चांदनी स्नान, जानें कोजागरा क्या है?

नियॉन या चमकीला हरा

ज्योतिष शास्त्र में नियॉन या चमकीले हरे रंग का संबंध केतु ग्रह से माना जाता है, जो अस्थिरता और अराजकता पैदा करने वाला ग्रह माना गया है। कहते हैं कि नियॉन या चमकीले हरे रंग के जूते नियमित रूप से पहनने से व्यक्ति का मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है। जीवन में अप्रत्याशित घटनाएं हो सकती हैं। केवल इतना ही नहीं मन को अत्यधिक उत्तेजित करने के कारण आध्यात्मिक विकास में बाधा आ सकती है। इसलिए ज्योतिषी इस रंग के जूतों से दूर रहने की सलाह देते हैं।

Advertisement

पीला

ज्योतिष शास्त्र में पीला रंग बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन पीले जूते अशुभ माने गए हैं, क्योंकि वे बृहस्पति ग्रह के नकारात्मक प्रभावों से जुड़े होते हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक नियमित रूप से पीले जूते पहनने से जीवन में फालतू बातों को लेकर वाद-विवाद और संघर्ष बढ़ सकता है। कानून चक्करों में फंस सकते हैं और धन संकट भी बढ़ सकता है। साथ ही यह अति आत्मविश्वास और अहंकार को भी बढ़ावा देता है।

ग्रे यानी धूसर रंग

ज्योतिष शास्त्र में ग्रे यानी धूसर रंग की वस्तुओं में राहू का वास माना जाता है। मान्यता है कि इस रंग के जूतों के लगातार इस्तेमाल से व्यक्ति के स्वभाव में भ्रम और अनिश्चितता बढ़ती है। नियमित रूप से ग्रे जूते पहनने से मानसिक शांति भंग होती है और निर्णय लेने में बाधा आती है। इसलिए इन जूतों को केवल औपचारिक आयोजनों में ही कभी-कभी पहनना चाहिए, वरना विकास में बाधा आ सकती है।

गहरा नीला

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गहरे नीले रंग जीवन में शनि के प्रभाव को बढ़ाते हैं। इस रंग के जूतों के नियमित इस्तेमाल से डिप्रेशन, उदासी और अकेलापन बढ़ सकता है। माना जाता है कि इन्हें नियमित पहनने से मानसिक अशांति बढ़ती है और भावनात्मक उथल-पुथल को बढ़ाते हैं।

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2024: इन 9 चीजों के बिना अधूरी रहती है छठ पूजा, 5वां आइटम है बेहद महत्वपूर्ण!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astrologylucky colourShoes
Advertisement
Advertisement