खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

CNG बाइक का कर रहे हैं इंतजार ? तो जान लें 3 बड़ी कामियां

CNG Bike Problems: भारत में बजाज ऑटो की पहली CNG बाइक अगले महीने लॉन्च होने जा रही है। CNG के जहां फायदे हैं वहां इसके कुछ नुकसान भी आपको देखने को मिल सकते हैं।
01:03 PM May 20, 2024 IST | Bani Kalra
Advertisement

CNG Bike Problems: भारत में इस समय CNG बाइक को लेकर खूब चर्चा हो रही है। बजाज ऑटो अपनी पहली CNG बाइक को अगले महीने लॉन्च करने जा रही है। जिस तरह पेट्रोल से चलने वाली कारों की तुलना में CNG कारें किफायती होती हैं । ठीक वैस ही CNG बाइक भी किफायती साबित होगी। लेकिन इनमें 3 बड़ी दिक्कतें भी आ सकती हैं जिनके बारे में हम यहां जानकारी दे रहे हैं..

Advertisement

CNG बाइक की 3 बड़ी खामियां

स्पेस की कमी

अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि बजाज की पहली CNG बाइक कैसी होगी ?और कैसा उसका डिजाइन होगा। लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो CNG बाइक के आने से स्पेस की दिक्कत हो सकती है। अगर CNG सिलेंडर पीछे की तरफ होंगे तो पीछे बैठने वालो को थोड़ी दिक्कत हो सकती है। खबर ये भी आ रही है कि जल्द ही स्कूटर भी CNG किट के साथ आ सकते हैं। यहां पर CNG किट को या सीट के अन्दर या सामने लगाया जा सकता है। अब अगर ऐसा हुआ तो स्पेस के मामले आपको दिक्कत हो सकती है।

पावर की कमी

पेट्रोल कार की तुलना में CNG कार में पावर थोड़ी कम रहती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि CNG बाइक में भी पावर की कमी देखने को मिल सकती है। अब अगर जिन लोगों को पावरफुल बाइक चलानी हो तो उनके लिए समस्या पैदा हो सकती है। अनुमान है कि पावर में 3-4hp तक की कमी आ सकती है।

लंबी लाइन

CNG भरवाने के लिए रोजाना लंबी लाइन देखने को मिलती है, जिसकी वजह से बहुत टाइम खराब हो जाता है। कई बार तो 2-3 घंटे का समय भी लग जाता है। ऐसे में CNG बाइक चलाने वालों में क्या इतना सब्र होगा कि वो घंटों लाइन में लगे रहें ?

Advertisement

18 जून  को आएगी बजाज की पहले CNG बाइक

बजाज ऑटो की पहली CNG बाइक 18 जून को लॉन्च होगी। बजाज ने हर महीने 20 हजार CNG बाइक्स बेचने का लक्ष्य रखा है। इस साल के अंत तक कंपनी 3 CNG मॉडल लॉन्च करेगी। बजाज के मुताबिक पेट्रोल चलने वाली बाइक्स की तुलना में बजाज की नई CNG बाइक का खर्च आधा हो जाएगा। कंपनी इस बाइक को एंट्री लेवल सेगमेंट में लेकर आएगी। CNG बाइक पूरी तरह से नए नाम के साथ आयेगी।

यानी मौजूदा मॉडल में CNG किट को इंस्टाल नहीं किया जाएगा। बजाज की नई CNG बाइक को कई बार टेस्टिग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। बजाज की नई CNG बाइक में डिस्क ब्रेक, लंबी सीट, अलॉय व्हील्स देख सकते हैं और पूरी तरह से डिजिटल क्लस्टर, सिंगल-चैनल एबीएस को भी शामिल किये जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: सेफ्टी में सुपर फ्लॉप इन कारों की होती है सबसे ज्यादा बिक्री, नई कार खरीदने से पहले चेक करें लिस्ट

 

 

 

 

Advertisement
Tags :
CNG Bike
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement