whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bajaj की CNG Bike का डिजाइन लीक! क्या Petrol या Electric बाइक से होगी किफायती?

World First CNG Bike: दुनिया की पहली सीएनजी बाइक जल्दी भारत में लॉन्च होने वाली है, जिसे टेस्टिंग के दौरान स्पोट भी किया गया है। इसके साथ ही बजाज की आगामी सीएनजी बाइक का डिजाइन, लुक, फीचर और लॉन्च डेट से लेकर कीमत का भी खुलासा हुआ है।
12:24 PM Mar 12, 2024 IST | Simran Singh
bajaj की cng bike का डिजाइन लीक  क्या petrol या electric बाइक से होगी किफायती
बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल

Bajaj CNG Motorcycle Launch Date in India: ऑटोमोबाइल की दुनिया में एक से बढ़कर एक दिग्गज वाहन कंपनियां हैं जो अपने वाहनों के चलते लोगों के बीच जानी जाती है। बात करें अगर भारतीय ऑटो बाजार में मौजूद बाइक या दोपहिया वाहनों की तो बजाज और हीरो कंपनी के वाहनों को ज्यादा पसंद किया जाता हैं, लेकिन समय के साथ टेक्नोलॉजी और लोगों की मांग में भी बदलाव हुआ है और लोगों ने पेट्रोल से चलने वाली बाइक को छोड़ इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाना पसंद किया है। वहीं, अब मार्केट में धमाल मचाने के लिए दुनिया की पहली सीएनजी बाइक आने के लिए भी तैयार है।

अपनी किफायती बाइकों के लिए प्रसिद्ध बजाज कंपनी दुनिया की पहली सीएनजी बाइक पेश करने वाली है। इसकी लेटेस्ट तस्वीर ऑनलाइन वायरल हो रही है। बजाज की सीएनजी बाइक को स्पॉट किया गया है, जिससे सीएनजी मोटरसाइकिल के लुक, डिजाइन, फीचर्स के बारे पता चला है। साथ ही बाइक की लॉन्च डेट और कीमत का भी खुलासा हुआ है।

Bajaj CNG Motorcycle Design (Leaked)

भारत में टेस्ट के दौरान बजाज की सीएनजी बाइक को देखा गया है। इसके साथ ही बाइक के डिजाइन और लुक का भी पता चला है। दरअसल, आगामी सीएनजी बाइक को प्लैटिना 110 के साथ भारत में टेस्ट के दौरान देखा गया है। इसका कलर थोड़ा अलग देखने को मिल रहा है, जो कि वाइट एंड ब्लैक धारियों के साथ है। इस बाइक में छोटा ईंधन टैंक देख रहा है। पिछले हिस्से में फैली हुई एक लंबी सीट भी देखी जा सकती है।

Bajaj CNG Bike Launch Date Price in India (Expected)

बात करें आगामी सीएनजी बाइक के लॉन्चिंग की तो जल्द ही इसे भारत में पेश किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने यानी अप्रैल 2024 में बजाज सीएनजी बाइक को भारत में लॉन्च किया जाएगा। वहीं, कीमत की बात करें तो बजाज सीएनजी बाइक की कीमत 1 लाख रुपये के अंदर हो सकती है। लीक जानकारी के अनुसार 80,000 रुपये में बजाज सीएनजी बाइक को भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Bajaj CNG Bike Feature (Leaked)

बजाज सीएनजी बाइक की लीक तस्वीर से ये पता चल रहा है कि बाइक एक सपाट और लंबी सीट के साथ होगी। इसमें ईंधन टैंक छोटा होगा। हालांकि, ये बाइक 110 सीसी या 125 सीसी में से कितने सीसी के साथ होगी? इसका पता नहीं चला है। इसके अलावा अभी तक ऐसी भी कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि सीएनजी से चलने वाली ये बाइक क्या पेट्रोल से भी चल सकेगी या नहीं।

ये भी पढ़ें- Maruti Alto K10 से लेकर WagonR तक सभी गाड़ियां हुईं सस्ती

क्या Petrol या Electric बाइक से होगी किफायती?

बजाज सीएनजी बाइक को अगर 1 लाख रुपये से कम कीमत में लॉन्च किया गया तो ये पेट्रोल वाहन की कीमत के आस पास हो सकती हैं लेकिन इलेक्ट्रिक दोपहिया की तुलना में सीएनजी बाइक किफायती हो सकती है। इलेक्ट्रिक दोपहिया की बात करें तो फुल चार्जिंग होने पर इलेक्ट्रिक दोपहिया अलग-अलग रेंज के दावे के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं। इनमें कुछ ऐसे वाहन भी हैं जो फुल चार्जिंग पर 200 से 500 किलोमीटर चलने के दावे के साथ होती हैं।

अगर बात करें ईंधन खर्च की तो 1 लीटर पेट्रोल से बाइक 40  से 45 किलोमीटर तक चल सकती है। जबकि, सीएनजी बाइक इसकी तुलना में डबल चल सकती है। हालांकि, ये दुनिया की पहली सीएनजी बाइक होगी जो कितने 1 किलो सीएनजी के साथ कितने किलोमीटर तक चलेगी, इसके बारे में अभी कहा नहीं जा सकता है। मगर पेट्रोल की तुलना में ये अधिक माइलेज देगी ये तो साफ है।

ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि पेट्रोल की तुलना में सीएनजी कारें ज्यादा माइलेज देती हैं। 1 किलो सीएनजी भरने पर गाड़ी 25 से 30 किलोमीटर तक चल सकती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो