whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बैटरी पर दिया ज्यादा लोड तो पड़ सकता भारी, भूलकर भी न करें ये गलतियां

अक्सर कार की बैटरी में डिस्चार्ज प्रॉब्लम देखने को मिलती है ऐसा तब होता है जब लम्बे समय से गाड़ी स्टार्ट ही नहीं हुई हो, इस रिपोर्ट में हम आपको बैटरी की देखभाल के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी।
02:40 PM Apr 15, 2024 IST | Bani Kalra
बैटरी पर दिया ज्यादा लोड तो पड़ सकता भारी  भूलकर भी न करें ये गलतियां

Battery Maintenance Tips: टू-व्हीलर हो या फोर व्हीलर... बैटरी भी सबसे अहम पार्ट होती है। लेकिन अक्सर इसे अनदेखा कर देते हैं। जब गाड़ी स्टार्ट नहीं होती तब इसका ख्याल आता है। इसलिए हर बार कहा जाता है कि बैटरी पर बराबर ध्यान देना जरूरी होता है। वरना बीच सफार में आपकी गाड़ी ब्रेक डाउन का शिकार हो जायेगी। आजकल मैनेटेंस फ्री बैटरी मार्केट में आने लगी है, लेकिन समय-समय पर उनकी भी जांच जरूरी है।

अक्सर कार की बैटरी में डिस्चार्ज प्रॉब्लम देखने को मिलती है ऐसा तब होता है जब लम्बे समय से गाड़ी स्टार्ट ही नहीं हुई हो, इस रिपोर्ट में हम आपको बैटरी की देखभाल के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी।

बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस न लगाएं

अक्सर देखने में आता है कि लोकल जगह से गाड़ी की सर्विस करने के बाद मैकेनिक बैटरी के टर्मिनल पर ग्रीस लगा देते हैं, लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है,इससे बैटरी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए ग्रीस की जगह पैट्रोलियम जैली या फिर वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Renault Duster: 12 साल पहले आई इस एसयूवी ने हिला दिया था कार बाजार, अब फिर से कर रही है वापसी

टर्मिनल की जांच

महीने में दो बार बैटरी और टर्मिनल की जांच करना चाहिये। बैटरी टर्मिनल के पास कई बार एसिड जमा हो जाता है जिसे साफ करना जरूरी है।अगर बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें बैटरी वाटर का इस्तेमाल किये जाता है।

ऐसे पहचानें बैटरी की खराब सेहत

अगर रात में गाड़ी चलाते समय हेडलाइट कम या ज्यादा हो रही हो, फिर हॉर्न की आवाज में कमजोरी नजर आये तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है। बैटरी के टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान देखने को मिले तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है।

अगर स्पीडो मीटर में बैटरी की लाइट ठीक से नहीं दिख रही तो भी यह इस बात का संकेत है कि बैटरी की सेहत खराब है। इसलिए अलावा अपनी गाड़ी में एक्स्ट्रा LED हेड लाइट्स या डबल पावरफुल हॉर्न लगाने से बचें। ऐसा करने से बैटरी जल्दी खराब होती है।

बैटरी लाइफ बढ़ाने के तरीके

अगर आप कम गाड़ी चलते हैं तो हर दूरे या तीसरे दिन गाड़ी स्टार्ट करके कुछ देर छोड़ दें। इस बात पर जरूर ध्यान देना चाइये कि बैटरी अपनी जगह पर बिलकुल फिट है या नहीं, क्योकिं कई बार ढीली फिटिंग की वजह से चलती गाड़ी में बैटरी को नुकसान होता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो