whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या CNG बाइक का करें इंतजार या पेट्रोल ही बेस्ट? Bajaj Cng Bike की लॉन्च डेट बदली

Cng or petrol Bike which is better details in hindi: बजाज की सीएनजी बाइक 100 से 125cc इंजन पावर में ऑफर की जाएगी। इसमें डिस्क ब्रेक और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। इसमें सिंगल पीस आरामदायक सीट ऑफर की जाएगी।
09:20 PM Jun 10, 2024 IST | Amit Kasana
क्या cng बाइक का करें इंतजार या पेट्रोल ही बेस्ट  bajaj cng bike की लॉन्च डेट बदली
Bajaj CNG Bike

Cng or petrol Bike which is better details in hindi: सीएनजी कार के बाद अब मार्केट में सीएनजी बाइक का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बजाज अपनी पहली सीएनजी बाइक अब 17 जुलाई को लॉन्च करने वाला है। पहले यह 18 जून को पेश होनी थी, तकनीकी कारणों से इस लॉन्चिंग में देरी हुई है। जल्द कंपनी इसकी कीमतों का खुलासा करेगी। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। अगर Bajaj अगले माह अपनी बाइक लॉन्च कर देता है तो संभवत: वह इंडिया में सीएनजी बाइक ऑफर करने वाली पहली कंपनी बन सकती है। अब जब सीएनजी बाइक तैयार कर ली गई है तो लोग इसका कंपैरिजन पेट्रोल इंजन के पावर, टॉर्क और पिकअप से कर रहे हैं।

CNG bajaj bike

सीएनजी बाइक बेहतर या पेट्रोल

जानकारों की मानें तो पेट्रोल और सीएनजी दोनों इंजन चाहे वह कार हो या बाइक इनके फायदे और नुकसान दोनों हैं। एक नामी कंपनी में जनरल मैनेजर (सर्विस) राजेश कुमार के अनुसार सीएनजी की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल के मुकाबले कम पड़ती है। लेकिन सीएनजी में मेंटेनेंस पर पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा खर्च आता है। सीएनजी किट को पेट्रोल के मुकाबले जल्दी और रेगुलर सर्विसिंग और मेंटेनेंस की जरूरत पड़ती है। इसमें सीएनजी फिल्टर, सिलेंडर और गैस लाइन की सफाई आदि पर खर्चा बढ़ता है। इसके अलावा सीएनजी से इंजन पर दवाब पड़ता है, जिससे उसके पार्ट्स जल्दी खराब होते हैं। वहीं, ये एक ज्वलनशीलता गैस है, जिसमें आग लगने का खतरा बढ़ता है।

नई सीएनजी बाइक में मिलेगा 125cc का इंजन पावर

बजाज की सीएनजी बाइक की बात करें तो यह बाइक 100 से 125cc इंजन पावर में ऑफर की जाएगी। इसमें डिस्क ब्रेक और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। इसमें सिंगल पीस आरामदायक सीट ऑप्शन मिलेगा। यह बाइक फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन के साथ आएगी, जिससे यह स्मूथ राइड देगी। इसमें कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम की एडिशन सेफ्टी मिलेगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि यह बाइक एक वेरिएंट में लॉन्स की जाएगी और ये शुरुआती कीमत एक लाख रुपये एक्स शोरूम में मिलेगी।

सीएनजी बाइक के नाम का होगा ऐलान

बता दें बीते दिनों कंपनी ने ब्रुजर समेत कुछ अन्य नाम के ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करवाएं है, अनुमान है कि इनमें से एक नाम कंपनी अपनी नई सीएनजी बाइक को दे सकती है। जल्द ही कंपनी इसका आधिकारिक ऐलान भी कर सकती है। फिलहाल कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है। सीएनजी बाइक में एलईडी लाइट मिलेगी, ये बाइक सिंपल हैंडलबार और सिंगल पीस सीट के साथ आएगी। बाइक में अलॉय व्हील और डिस्क ब्रेक ऑफर किए जा सकते हैं।

स्टाइलिश बाइक 112 km/h की टॉप स्पीड देती है

बजाज की पेट्रोल इंजन में 125cc petrol bike की बात करें तो Bajaj Pulsar 125 का बेस मॉडल 98668 रुपये एक्स शोरूम में मिलता है। यह बाइक 11.64 bhp की हाई पावर और 10.8 Nm का टॉर्क जनरेट करती हैं। बाइक में राइडर की सेफ्टी के लिए डिस्क और ड्रम दोनों ब्रेक ऑप्शन मिलते हैं। इस बाइक में 140 kg का वजन है। इसमें 50 kmpl की हाई माइलेज मिलती है और यह बाइक 11.5 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ आती है। Bajaj Pulsar 125 में 4 वेरिएंट अवेलेबल हैं, इसमें आगे टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में गैस-चार्ज्ड ट्विन रियर स्प्रिंग्स सस्पेंशन दिए गए हैं। बजाज की यह स्टाइलिश बाइक 112 km/h की टॉप स्पीड देती है। बजाज अपनी इस हाई सेल बाइक में सिंगल पीस और स्पिल्ट सीट दोनों सीट ऑप्शन ऑफर करती है। इसमें 8 अट्रैक्टिव कलर आते हैं। बाइक में अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर दिए गए हैं। बाइक में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है, इसमें हाई एंड एग्जॉस्ट दिया गया है। यह बाइक महज 3 सेकंड में 0 से 40 Kmph की स्पीड पकड़ लेती है।

ये भी पढ़ें: सिंगल सीट, हॉलीवुड स्टाइल लुक्स, यह है Royal Enfield की 648cc की हाई पावर बाइक

ये भी पढ़ें: Bajaj Chetak 2901 ने Ola S1 Air और Ather Rizta की उड़ाई नींद, 123 Km की ड्राइविंग रेंज

ये भी पढ़ें: Yamaha ने पेश किया अपना नया स्कूटर Fascino S, बाजार में इससे सस्ते मिल रहे ये 3 स्कूटर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो