whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गाड़ियों में फैंसी नंबर प्लेट लगवाना पड़ेगा महंगा! सरकार वसूलेगी 28% GST

Fancy Number Plates in India: अगर आप भी अपनी कार के लिए फैंसी/स्पेशल लेने की सोच रहे हैं तो अब आपकी जेब कुछ ज्यादा ही ढीली होने वाली है। गाड़ियों में फैंसी नंबर प्लेट लगवाने पर 28% तक GST लग सकता है।
10:14 PM Aug 10, 2024 IST | Bani Kalra
गाड़ियों में फैंसी नंबर प्लेट लगवाना पड़ेगा महंगा  सरकार वसूलेगी 28  gst

GST On Fancy Number Plates: अक्सर आपने स्पेशल नंबर या फैंसी नंबर प्लेट वाली कारों को देखा होगा। लोग काफी पैसा खर्च करके ये नंबर प्राप्त करते हैं। लेकिन अब अपनी कार में स्पेशल नंबर प्लेट लगवाना काफी महंगा पड़ने वाला है। दरअसल, सरकार गाड़ियों पर पसंदीदा नंबर लगवाने के लिए GST वसूल कर सकती है। फैंसी नंबर प्लेट पर 28% तक GST लग सकता है। यह प्रस्ताव फील्ड फॉर्मेंशंस ने वित्त मंत्रालय को भेजा है। अब फैंसी नंबर के लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे का इंतजाम करना पड़ेगा।

वित्त मंत्रालय के पास भेजा प्रस्ताव

मीडिया रिपोर्ट्स  के मुताबिक फैंसी नंबर प्लेट लगवाने पर GST वसूल किए जाने के प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय को भेज दिया है। वित्त मंत्रालय से पूछा गया है कि क्या स्पेशल नंबर को  लग्जरी सामान की तरह देखा जा सकता है और इस पर 28% GST वसूला जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Tata अब लाएगी पहली CNG कूपे SUV, ज्यादा माइलेज के साथ स्पेस की नहीं होगी दिक्कत

फील्ड फॉर्मेशंस ने भेजा प्रस्ताव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फील्ड फॉर्मेशंस ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम को इस में पत्र लिखा है कि ये एक लग्जरी आइटम हैं जिस पर 28% GST वसूला जाना चाहिए। फील्ड फॉर्मेशंस राज्यों और जोन में केंद्र सरकार के ऑफिस है, जो टैक्स कलेक्शन करते हैं। इतना ही नहीं टैक्स से जुड़े नियमों को लागू करने के लिए भी ये जिम्मेदार है।

लाखों रुपये में मिलता है स्पेशल नंबर

अगर आप सोच रहे हैं कि स्पेशल नंबर यानी फैंसी नंबर आपको सस्ते में मिलता है तो आप गलत हैं.... क्योंकि इसके लिए तो लोग लाखों रुपये तक खर्च करने को तैयार हो जाते हैं और इसी बात को ध्यान में रखते 28% GST वसूलने का प्रस्ताव दिया है। आपको बता दें कि कई बार किसी खास नंबर के लिए नीलामी होती है तो लोग इसमें भी जमकर भाग लेते हैं। इसमें लाखों रुपए की बोली लगती है।

यह भी पढ़ें: ये गलतियों आपकी नई बाइक को बना सकती हैं खटारा! पैसों की होगी बर्बादी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो