whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

7 सीटर Renault Duster जल्द होगी लॉन्च! लेकिन इन चुनौतियों से होगा सामना

Renault Duster: रेनो इस बार पूरी फैमिली के लिए नई डस्टर लेकर आ रही है। इस बार यह 7 सीटर में आएगी और इसमें दो इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं।
04:02 PM Jul 04, 2024 IST | Bani Kalra
7 सीटर renault duster जल्द होगी लॉन्च  लेकिन इन चुनौतियों से होगा सामना

Renault Duster 7 Seater Launch: भारतीय कार बाजार में Renault India एक बार फिर डस्टर को लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले 5 सीटर डस्टर को साल 2012 में लॉन्च किया गया था। उस समय यह एसयूवी इतनी ज्यादा पॉपुलर हुई कि हिंदी फिल्मों में भी इसका इस्तेमाल होने लगा। डस्टर ने काफी साल कार बाजार पर राज किया लेकिन समय के साथ यह अपने आप अपग्रेड नहीं हो सकी और कमजोर बिक्री के चलते इसे बंद करना पड़ा। लेकिन अब एक बार से डस्टर नए अवतार में आ रही है।

इस बार पूरे परिवार के लिए आएगी डस्टर

भारत में डस्टर एक भरोसेमंद ब्रांड है इसलिए आज भी इसके फिर से आने का इन्तजार किया जा रहा है। सोर्स के मुताबिक इस बार डस्टर अपने पिछले वर्जन की तुलना में बड़ी और बेहतर होगी। इसका नया अवतार 7 सीटर वाला होगा यानी कंपनी ने फैमिली क्लास पर फोकस किया है। नई रेनो डस्टर को CMF-B प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। वैसे भी भारत में किफायती 7 सीटर कारों की डिमांड भी खूब है। इस समय Renault के Triber के रूप में सस्ती 7 सीटर गाड़ी है। ऐसे में माना जा रहा है कि Duster को मौजूदा 7 सीटर की जगह उतारा जाएगा।

डिजाइन में नयापन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Renault अपनी नई डस्टर को एक दम नये अंदाज में पेश करेगी। इसे इसी साल फेस्टिव सीजन से ठीक पहले उतारा दिया जायेगा। नई डस्टर के फ्रंट, साइड और रियर प्रोफाइल को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। इसके डायमेंशन में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसकी लम्बाई 4 मीटर से ज्यादा होने की उम्मीद है। इसमें 5 बड़े और 2 छोटे बच्चों के बैठने की जगह मिलेगी। लेकिन बूट स्पेस की दिक्कत इसमें हो सकती है।

नई डस्टर के 8 बड़े बदलाव

1नई फ्रंट क्रोम ग्रिल
2LED DRL’s हेडलैम्प्स
3नया बोनट
4Fog लैम्प्स
5वाइड विंडो
6रूफ रेल
7शार्क फिन एंटीना
8नई LED टेललाइट्स

नया इंटीरियर, एडवांस्ड फीचर्स

नई डस्टर के इंटीरियर में न सिर्फ नयापन देखने को मिलेगा बल्कि इसमें कुछ अच्छे लेटेस्ट फीचर्स को शामिल किया जाएगा। इसके डैशबोर्ड का डिजाइन  Kiger और Triber से मिलता-जुलता हो सकता है। डार्क और बेज कलर में आपको केबिन मिलेगा।

नई डस्टर टॉप 7 फीचर्स

16 एयरबैग्स
210.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम
3360 डिग्री कैमरा
4ADAS लेवल 2
5ब्लाइंड सपोर्ट मिरर
6फ्रंट और रियर कैमरा
7Dash कैमरा

इंजन और सेफ्टी फीचर्स

नई डस्टर में  को 1.0L  और 1.2 पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जा सकता है। इसमें मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी। रेनो के ये दोनों इंजन पहले ही भी कंपनी की अन्य कारों को पावर देते हैं। परफॉरमेंस से लेकर माइलेज के मामले में ये दोनों इंजन अच्छे है। लेकिन बताया जा रहा है कि डस्टर के साथ इन्हें फिर से Tune किया जाएगा। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, 6 एयरबैग्स, हिल होल्ड, हिल असिस्ट और 3 पॉइंट सीट बेल्ट जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

नई डस्टर की कीमत 8 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। इसका सीधा मुकाबला Maruti Ertiga और Kia Carens से होगा। भारत में ये दोनों ही गाड़ियां अपने पैर पहले ही जमा चुकी हैं, ऐसे में नई डस्टर को थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का भी दावा  किया गया है कि नई डस्टर को 5 सीटर ऑप्शन में भी पेश किया जा सकता है।

Kia Carens

भारत में किआ Carens की बिक्री काफी अच्छी है।  इसमें अच्छा स्पेस आपको मिल जाता है। इसमें 7 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। 3rd रो में भी आपको कम स्पेस की दिक्कत नहीं होगी। यह  1.5L GDi पेट्रोल और 1.5L CRDI डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। जिसमें  मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियर बॉक्स की भी सुविधा मिलेगी। सेफ्टी के लिए इसमें 2 एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं। इसकी कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है।

Maruti Ertiga

मारुति अर्टिगा, फैमिली की सबसे पसंदीदा MPV है। इसमें 1.5L का पेट्रोल इंजन मिलता है जो मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। Ertiga की कीमत  10.43 लाख रुपये से शरू होती है। इसके अलावा इसमें CNG का भी ऑप्शन मिलता है। इस कार को Global NCAP क्रैश टेस्ट में 3 स्टार रेटिंग मिली हुई है। सेफ्टी के लिए इस कार में 2 एयरबैग्स, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सीट बेल्ट अलर्ट और हिल असिस्ट  जैसे फीचर्स दिए हैं।

Ertiga और Carens की कीमत 

मॉडलकीमत (एक्स-शोरूम )
Maruti Ertiga8.69 लाख से 13.03 लाख रुपये
Kia Carens10.51 लाख रुपये

यह भी पढ़ना: आज बुक करोगे तो कब मिलेगी नई Swift? जानें कितना चल रहा है Waiting Period

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो