whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फुल फेस या ओपन फेस हेलमेट? जाने कौन सा हेलमेट आपको देगा सेफ्टी

फुल फेस हेलमेट से आपके पूरे सिर के साथ चहरे और जबड़े को कवर करता है और पूरी सेफ्टी भी देता है। एक्सीडेंट होने पर आपको चोट लगने का खतरा कम होता है।
02:47 PM Aug 28, 2024 IST | Bani Kalra
फुल फेस या ओपन फेस हेलमेट  जाने कौन सा हेलमेट आपको देगा सेफ्टी

Open Face Vs Full Face Helmet: देश में पिछले कुछ सालों से हेलमेट मार्केट में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। कुछ साल पहले तक जहां लोग लोकल हेलमेट खरीद कर इस्तेमाल करते थे, वहीं अब लोग ओरिजिनल हेलमेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ऐसा भी नहीं है सभी लोग इअसा कर हैं। खैर धीरे-धीरे लोगों को ओरिजिनल ISI मार्क हेलमेट की क्या वैल्यू समझ आ रही है। इस समय बाजार में हर बजट और डिजाइन वाले हेलमेट उपलब्ध हैं। हाफ फेस, जिसे हम ओपन फेस हेलमेट भी कहते हैं... और फुल फेस हेलमेट इस समय मार्केट में उपलब्ध है। लेकिन कौन सा हेलमेट आपको ज्यादा सेफ्टी देगा ? आइये जानते हैं।

ओपन फेस हेलमेट के फायदे और नुकसान

ओपन फेस हेलमेट को कूल हेलमेट भी कहा जाता। ओपन फेस हेलमेट को पहनने से नजारा अच्छा दिखता है। काफी एरिया आप कवर करते हैं। ओपन फेस हेलमेट पहने हवा आसानी से अन्दर बाहर आती जाती रहती है और सांस लेने से लेकर बातचीत करने में आसानी होती है। लेकिन एक तरह यह आपके सिर के ऊपरी हिस्से को पूरी तरह से सेफ रखता है, लेकिन चेहरे और जबड़े को  सुरक्षा नहीं दे पाता है। अगर गलती से आपका एक्सीडेंट हुआ तो चेहरे, जबड़े को भारी नुकसान हो सकता है। ओपन फेस हेलमेट का इस्तेमाल सिर्फ करें जब आपको आस-पास जाना हो और स्लो स्पीड से राइड करनी हो।

फुल फेस हेलमेट के फायदे और नुकसान

फुल फेस हेलमेट से आपके पूरे सिर के साथ चहरे और जबड़े को कवर करता है और पूरी सेफ्टी भी देता है। एक्सीडेंट होने पर आपको चोट लगने का खतरा कम होता है। लेकिन ओपन फेस हेलमेट की तुलना यह भारी होता है और व्यू एरिया भी कम मिलता है। पहनने पर थोड़ा असहज लग सकता है। एल्किन यह भी तय ही कि धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाती है और आप इसे पसंद करने लगते हैं। सेफ्टी के हिसाब से फुल फेस हेलमेट बेस्ट ओपन है।

हेलमेट खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें ? आइये जानते हैं...

सही साइज चुनें:

नया हेलमेट खरीदते समय पहले साइज़ चेक करें, हेलमेट को बिना पहने न खरीदें। ध्यान रहे कि हेलमेट बहुत ज्यादा ढीला और बहुत ज्यादा टाइट ना वरना आपको बाद दिक्कतें हो सकती है। इसलिए हेलमेट की फिटिंग सही होना बेहद जरूरी है। हेलमेट आपको M, L और XL साइज़ में मिल जायेंगे।

सही वाइजर है जरूरी 

हेलमेट में वाइजर का भी सही होना जरूरी है। हेलमेट के साथ क्लियर और डार्क टाइप वाइजर साथ आते हैं जो धूप से भी प्रोटेक्ट करते हैं लेकिन सेफ्टी के लिहाज से क्लियर वाइजर ही बेस्ट रहता है, यह रात में सबसे अच्छा रहता है जबकि डार्क वाइजर रात में उतने बेहतर नहीं  होते।

असली ISI मार्क हेलमेट ही खरीदें

हेलमेट सिर्फ चालान से बचने के लिए नहीं होते, ये आपकी जान भी बचाते हैं। हमेशा असली ISI मार्क वाला ही होना चाहिये। रोड साइड बिकने वाले घटिया हेलमेट पहनने से बचें।  रोड साइड आपको 300-400 रुपये में हेलमेट मिल जायेगा, लेकीन वो असली नहीं होगा और ना ही आपको सेफ्टी देगा। एक असली ओरिजिनल हेलमेट 900-1000 रुपये में ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें:  भारत में फ्लॉप, लेकिन विदेशों में सुपरहिट हुई मारुति की ये SUV, 5705% की हुई ग्रोथ

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो