whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Tata की नई कार में अनोखा फीचर, सड़क पर चल रहे पैदलयात्रियों की करेगा सेफ्टी

Tata की इस कार में 585km की ड्राइविंग रेंज मिलती है, ये कार महज 8 सेकंड में 0 से 100kmph तक की स्पीड पकड़ लेती है।
03:49 PM Aug 12, 2024 IST | Amit Kasana
tata की नई कार में अनोखा फीचर  सड़क पर चल रहे पैदलयात्रियों की करेगा सेफ्टी
फोटो क्रेडिट गूगल

Tata Curvv AVAS feature details in hindi: आजकल गाड़ियों में एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिल रहे हैं। हाल ही में लॉन्च हुई टाटा मोटर्स की नई Curvv में कपनी ने एक नया फीचर दिया है। ये फीचर सड़क पर चल रहे पैदलयात्रियों को अलर्ट जारी करता है और कंपनी का दावा है कि इससे हादसों में कमी लाने में मदद मिलेगी। बता दें देश की सड़कों पर पैदल चलने वालों को सबसे ज्यादा खतरा होता है। सड़क हादसों में 50 फीसदी पीड़ित पैदल यात्री होते हैं, हर साल औसतन 30 हजार से लोग सड़क हादसों के शिकार हो रहे हैं

दरअसल, नई Tata Curvv में कंपनी ने AVAS (Acoustic vehicle alert system) दिया है। पहली बार है जब टाटा ने अपनी कार में ये सिस्टम दिया है। बता दें अकॉस्टिक व्हीकल अलर्टिंग सिस्टम में कार के इंजन में एक स्पीकर लगा होता है। चूंकि Curvv का फिलहाल केवल इलेक्ट्रिक इंजन लॉन्च हुआ है और ईवी इंजन में चालते हुए आवाज कम होती है। ऐसे में सड़क पर कार के आसपास चल रहे लोगों को अलर्ट करने और सड़क हादसों से बचने के लिए ये सिस्टम लगाया है। इस स्पीकर में से आवाज निकलती है, लोगों को अलर्ट करती है।

Tata Curvv 15 मिनट में होगी फुल चार्ज 

फिलहाल Tata Curvv ने अपनी कार का केवल EV वर्जन की लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि ये कार फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। फास्ट चार्जिंग से ये कार 15 मिनट के चार्ज पर लगभ 150 km तक चलेगी। कार को शुरुआती कीमत 17.49 लाख रुपये एक्स शोरूम में पेश किया गया है। इस कार में 500 लीटर का बड़ा बूट स्पेस दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Citroen Basalt: 7.99 लाख की ये कूपे SUV बन सकती है गेम चेंजर, पहली बार आया ये खास फीचर

रेसर लुक और 2 बैटरी पैक

Tata Curvv में कंपनी 45kWh और 55kWh दो बैटरी का ऑप्शन दे रही है। कार में सिंगल चार्ज पर मैक्सिमम 585 km तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है। कंपनी का दावा है कि ये हाई स्पीड कार है, जो महज 8 सेकंड में 0 से 100kmph तक की स्पीड पकड़ लेती है। ये कार सड़क पर चलते हुए 167hp की पावर जनरेट करती है। कार में 5 वेरिएंट ऑफर किए जा रहे हैं। इसमें 18 इंच के बड़े अलॉय व्हील मिलते हैं जो इसे रेसर लुक देते हैं।

Tata Curvv में एडवांस सेफ्टी फीचर्स

Tata Curvv में डुअल कलर ऑप्शन ऑफर किया जा रहा है, इसमें 12.3 इंच का फ्री-फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ये इंटीरियर से हाई क्लास कार है, जिसमें 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है। कार में 190mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जिससे ये कार कच्चे सड़कों पर स्मूथ राइड देती है। इस कार में एडवांस्ड फीचर्स जैसे 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फोर्टिफाइड बॉडी स्‍ट्रक्‍चर और थ्री पाइंट सीटबेल्‍ट दी गई है। कार में सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट, डिस्क ब्रेक और 360 डिग्री कैमरा मिलता है।

MG ZS EV 
Car Specifications
Price
Rs. 20.13 Lakh onwards
Fuel TypeElectric
Driving Range461 km
Charging Time16 hrs
Safety
5 Star (Euro NCAP)
TransmissionAutomatic
Seating Capacity5 Seater
Battery Capacity50.3 kWh

बाजार में ये कार MG ZS EV को टक्कर देती है। एमजी की कार का बेस मॉडल 20.13 लाख रुपये ऑन रोड पर मिल रहा है। MG ZS EV में ऑटोमेट्रिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इसमें 10.1 इंच का बड़ा टच स्क्रीन इंफोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर चलती है 461 km तक चलती है।

यह भी पढ़ें: Tata Punch और Maruti Brezza की जगह ग्राहकों ने जमकर खरीदी ये SUV, कीमत भी आपके बजट में

यह भी पढ़ें: Citroen Basalt vs Tata Curvv: इंजन से लेकर डिजाइन में कौन किससे बेहतर?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो