whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

इस रंग की कार और SUV पर चोरों की रहती है पैनी नजर, सेफ्टी के लिए करें ये काम

क्या आप जानते हैं कि भारत में किस रंग की कार और कौन सा मॉडल सबसे ज्यादा चोरी होता है ? यहां हम आपको यह भी बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते हैं।
03:22 PM Oct 07, 2024 IST | Bani Kalra
इस रंग की कार और suv पर चोरों की रहती है पैनी नजर  सेफ्टी के लिए करें ये काम

Which color car is stolen the most: भारत में कारों का चोरी होना न सिर्फ आम बात है बल्कि यह एक बड़ी समस्या भी है। तमाम सेफ्टी फीचर्स होने बाद भी चोर अपना हाथ साफ कर जाते हैं। चोरी हुई कार का वापस मिलना बहुत कठिन हो जाता है। सबसे बड़ी दिक्कत मिडिल क्लास परिवार की होती है जब उनकी सपनों की कार चोरी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में किस रंग की कार सबसे ज्यादा चोरी होती है ? यहां हम आपको यह भी बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते हैं।

Advertisement

इस रंग की कारें होती हैं सबसे ज्यादा चोरी

लगभग 65% सफेद रंग की कारें सबसे ज्यादा चोरी होती हैं। उसके बाद 25% काले की कारों पर रहती चोरों की नजर और इस बाद ग्रे रंग की कारों की चोरी किया जाता है। अब सफेद रंग की कारें ही सबसे ज्यादा इसलिए चोरी होती हैं क्योंकि सफेद रंग की कारों को ट्रेस करना काफी आसान रहता है। भीड़ में सफेद रंग की कारें छुप सी जाती हैं। इतना ही  नहीं सफेद  रंग की कारों पर किसी अन्य रंग को आसानी से चढ़ाया जा सकता है।

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, साल 2022-23 में दिल्ली में 40% सफेद रंग की कारें सबसे ज्यादा चोरी हुई थीं। इसके बाद 25% काले रंग की कारों की चोरी हुई थीं।

Advertisement

Advertisement

ये कार मॉडल होते सबसे ज्यादा चोरी

कार एक्सपर्ट के अनुसार चोरों की पैनी नजर मारुति ऑल्टो, स्विफ्ट, डिजायर, हुंडई आई 10, सेंट्रो, क्रेटा,  टाटा टियागो, होंडा सिटी और महिंद्रा बोलेरो जैसी कारों पर रहती है। फिलहाल हुंडई क्रेटा चोरों की पसंदीदा गाड़ी बनी है, एक्सपर्ट मानते हैं कि इस SUV पर हाथ साफ करना आसान है और इसकी री-सेल वैल्यू भी काफी अच्छी मिल जाती है।

कार को चोरी होने से बचाने के लिए ये काम करें !

अगर आप अपनी कार को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसे ठीक से लॉक किया करें।अनजान रास्तों पर अपनी कार पार्क कभी न करें। कार में गियर लॉक, स्टीयरिंग व्हील लॉकर का इस्तेमाल जरूर करें। इतना ही नहीं आप अपनी कार में सेफ्टी के लिए GPS ट्रैकर भी लगवा सकते हैं।

आंकड़े सोर्स: प्रभात खबर  

यह भी पढ़ें: नई Renault Duster 7 सीटर जल्द होगी लॉन्च, कीमत हुई लीक

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो