whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बिहार में बवाल, लू से 60 लोग मरे; औरंगाबाद में 18 घंटे में 27 की मौत, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत?

Heat Wave In bihar : उत्तर भारत में भीषण गर्मी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। लू और हीटवेव ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। प्रचंड गर्मी अब जानलेवा साबित हो रही है, जिससे बिहार में कई लोगों की जान चली गई है। आइए जानते हैं कि गर्मी से कब मिलेगी राहत?
09:12 AM May 31, 2024 IST | Deepak Pandey
बिहार में बवाल  लू से 60 लोग मरे  औरंगाबाद में 18 घंटे में 27 की मौत  जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत
बिहार में जानलेना साबित हो रही भीषण गर्मी।

Deadly Heat In Bihar (अमिताभ ओझा) : पूरे देश में आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी अब जानलेवा साबित हो रही है। अब बिहार में सूरज की तपिश से लोगों की जान जा रही है। लू ने अबतक 60 लोगों की जिंदगी निगल ली। औरंगाबाद में सबसे ज्यादा मौतें हुईं। सुरक्षाकर्मी सहित मरने वालों में 10 लोग ऐसे हैं, जिनकी चुनाव ड्यूटी के दौरान मौत हुई। आइए जानते हैं कि बिहार में कब हीटवेव से राहत मिलेगी।

इन राज्यों में हुईं मौतें

बिहार की राजधानी पटना में लू लगने से 11 लोगों की जान चली है, जबकि औरंगाबाद में मरने वालों की संख्या 27 है। भोजपुर, रोहतास, कैमूर, गया, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, जमुई, सारण, बेगूसराय जिलों में भीषण गर्मी से मौतें हुईं।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-यूपी में कल तक हीटवेव, एमपी-राजस्थान में पारा 48 के पार, जानें बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

औरंगाबाद में सबसे ज्यादा मौतें

औरंगाबाद स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि औरंगाबाद में पिछले 18 घंटे में लू लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। अलग-अलग अस्पतालों में 300 से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है। औरंगाबाद में पिछले एक सप्ताह से तापमान 45 से 48 डिग्री के बीच रहा। जिले में गुरुवार को अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

बिहार में कब पहुंचेगा मानसून?

उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच लोगों को अब मानसून का इंतजार है। लोग आसमान में टकटकी लगाकर देख रहे हैं कि कब बादल बरसेंगे? भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, केरल और पूर्वोत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। अब यह मानसून तेजी से आगे बढ़ते हुए अन्य राज्यों में फैलेगा। बिहार में 15 जून से मानसून की बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

स्कूल-कॉलेज 8 जून तक रहेंगे बंद

राज्य में मरने वालों में मतदान कर्मी और होमगार्ड के जवान भी शामिल हैं। इस बीच नीतीश सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए 8 जून तक प्राइवेट-सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया। हालांकि, स्कूल सिर्फ छात्र-छात्राओं के लिए बंद रहेंगे, लेकिन टीचरों के लिए नहीं।

यह भी पढ़ें : 50-60 KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, जमकर बरसेंगे बादल, अगले कुछ घंटों में फिर तबाही मचाएगा तूफान!

कल हुई थी बारिश

बिहार के कई जिलों में कल हल्की बारिश हुई थी। मौसम विभाग ने बताया कि कल से पुरवैया हवा चलने के आसार हैं, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो