खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आरा के प्‍यार में डूबे पवन स‍िंह ने तोड़ा था आसनसोल का द‍िल, अब Karakat पर आख‍िर क्‍यों हुए फ‍िदा?

Bhojpuri Superstar Pawan Singh ने अपने इरादे साफ कर द‍िए हैं। जैसे ही बीजेपी ने आसनसोल से एस.एस. अहलुवाल‍िया के नाम की घोषणा की, उसके कुछ ही देर बाद ही पवन स‍िंंह ने Twitter पर ऐलान कर द‍िया क‍ि वह ब‍िहार की काराकाट सीट से ताल ठोकेंगे। वो भी तब जब एनडीए के साथ उपेंद्र कुश्‍वाहा पहले से ही यहां से मैदान में हैं।
06:12 PM Apr 10, 2024 IST | Amit Kumar
Pawan Singh
Advertisement

Bihar Lok Sabha Election 2024: कहानी थोड़ी फ‍िल्‍मी है। सुपरस्‍टार ने क‍िसी से प्‍यार क‍िया, ज‍िसकी वजह से उसका द‍िल तोड़ द‍िया ज‍िसने उसे गले लगाना चाहा। लेक‍िन जब 'सच्‍चा प्‍यार' नहीं म‍िला तो अब 'अरेंज मैर‍िज' करने चल द‍िया है। यह स्‍क्रिप्‍ट कुछ-कुछ भोजपुरी स्‍टार पवन स‍िंह पर सटीक बैठती द‍िख रही है। पवन स‍िंह (Bhojpuri Superstar Pawan Singh) को बीजेपी ने पश्‍च‍िम बंगाल की आसनसोल से ट‍िकट द‍िया, लेक‍िन उन्‍होंने ठुकरा द‍िया क्‍योंक‍ि उनके द‍िल में बसा था ब‍िहार का आरा।

Advertisement

मगर आरा से चुनाव लड़ने का सपना अधूरा ही रह गया। अब आरा से महज 70 क‍िलोमीटर दूर काराकाट से चुनाव लड़ने का ऐलान कर द‍िया। अभी भी बीजेपी नेता पवन स‍िंह ने ट्वीट कर ऐलान कर द‍िया क‍ि वह मां का सपना पूरा करने के ल‍िए इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। वो भी तब जबक‍ि एनडीए सीट शेयर‍िंग में बीजेपी ने यह सीट उपेंद्र कुश्‍वाहा की पार्टी RLJD को दे दी है। मतलब संकेत साफ हैं क‍ि भोजपुरी सुपरस्‍टार 'हीरो' की तरह अकेले ही क‍िला फतह न‍िकलने के ल‍िए कमर कस चुका है। मगर यह दांव क‍ितना सही साबित होगा, यह समय ही बताएगा।

आरा से क्‍यों जताई थी इच्‍छा

पवन स‍िंह का जन्‍म आरा में हुआ है और राजपूत समुदाय से ताल्‍लुक रखने वाले सुपर स्‍टार को पूरा भरोसा था क‍ि आरा की जनता आसानी से उन्‍हें लोकसभा भेज देगी। आरा लोकसभा सीट में 7 व‍िधानसभा सीट हैं और यहां 3 लाख से ज्‍यादा वोट अकेले राजपूत वोटर हैं। इसका सीधा फायदा पवन स‍िंह उठाना चाहते थे।

Advertisement

आरा में क्‍यों नहीं की बगावत

अब सवाल यह भी उठता है क‍ि बीजेपी से अलग राह बनानी ही थी तो पवन स‍िंह ने आरा के बजाय काराकाट को क्‍यों चुना? 'बगावत' ही करनी थी तो अपने घर से बढ़‍िया मैदान भले क्‍या होता! जानकारों की मानें तो ब‍िहार का राजपूत बीजेपी का मजबूत वोट बैंक बनकर उभर रहा है। ब‍िहार के कई द‍िग्‍गज नेता इसी समुदाय से हैं। यहां जदयू का अपना वोट बैंक है, जो बीजेपी के साथ रहता। पासवान जात‍ि के वोट भी उसी को म‍िल सकते हैं।

R.K. Singh की छव‍ि

पूर्व IAS अध‍िकारी राजकुमार स‍िंह 2014 में यहां से चुनाव जीते थे। 2019 में भी उन्‍होंने जीत दोहराई। अब फ‍िर से वह तैयार हैं। 1990 के दशक में पटना के डीएम के तौर पर आडवाणी का रथ रोकने का काम उन्‍होंने ही क‍िया था। जानकारों का कहना है क‍ि आरके स‍िंह ने अपने संसदीय क्षेत्र में काफी काम कराए हैं। केंद्रीय मंत्री के तौर काम करते हुए वह कई योजनाओं को आरा तक लेकर आए। इलाके में उनकी छव‍ि ठीक वैसी ही है, जैसे अपने संसदीय क्षेत्र में न‍ित‍िन गडकरी की। उनकी दमदार छव‍ि के आगे अक्‍सर व‍िवादों में रहने वाले पवन स‍िंह के ल‍िए चुनौती काफी कड़ी हो जाती।

अब बात काराकाट की

पवन स‍िंह के सामने धर्मसंकट यह था क‍ि चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। मगर आसनसोल की सीट ठुकरा चुके थे और आरा में दाल गलती नहीं द‍िख रही थी। तो आरा से सटे काराकाट में अपनी लोकप्र‍ियता के भरोसे चुनाव में क‍िस्‍मत आजमाने का फैसला कर ल‍िया है। मगर काराकाट एनडीए का गढ़ रहा है, प‍िछले तीन बार से यहां एनडीए सांसद ही है। यहां तक क‍ि खुद उपेंद्र कुश्‍वाहा यहां से प‍िछला चुनाव बीजेपी उम्‍मीदवार से हार गए थे। इस बार बीजेपी ने यह सीट कुश्‍वाहा को दे दी है। इस सीट को 'कुश्‍वाहा लैंड' भी कहा जाता है। इसके अलावा कुर्मी और सवर्ण वोटर यहां प्रत्‍याश‍ियों का भाग्‍य तय करते हैं।

इस सीट पर 2 लाख से ज्‍यादा राजपूत वोटर्स भी हैं, शायद इसी वजह से पवन स‍िंह ने यहां से चुनाव लड़ने का फैसला क‍िया है। मगर 3 लाख यादव वोटर भी हैं, जो आरजेडी के ल‍िए प्‍लस प्‍वाइंट है। साथ ही उन्‍हें यह नहीं भूलना चाह‍िए क‍ि यहां 2 लाख से ज्‍यादा वैश्‍य और 75 हजार से ज्‍यादा ब्राह्मण वोटर भी है।

Advertisement
Tags :
Bihar Lok Sabha Electionlok sabha election 2024Pawan Singh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement