whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

महज 9 साल की उम्र में रेड‍ियो से हुई दोस्‍ती, जानें कैसे क‍िस्‍मत से म‍िला अमीन सयानी को पहला चांस

Ameen sayani Death: वेटरन रेडियो प्रेजेंटर अमीन सहानी अब इस दुनिया में नहीं रहे। जानिए अमीन को कैसे रेडियो में मिला पहला ब्रेक।
12:14 PM Feb 21, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
महज 9 साल की उम्र में रेड‍ियो से हुई दोस्‍ती  जानें कैसे क‍िस्‍मत से म‍िला अमीन सयानी को पहला चांस
Ameen Sayani

Ameen sayani Death: रेडियो की दुनिया में आवाज के जादूगर कहे जाने वाले वेटरन रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी आज हमेशा के लिए मौन हो गए। 91 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

एक समय था जब उनके बारे में कहा जाता था कि भारत में शायद ही कोई ऐसा है, जो उन्हें सुनने के बाद उनकी आवाज का मुरीद न बना हो। अमीन के करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो से हुई थी। अमीन सयानी ही वो व्यक्ति थे, जिन्होंने भारत में रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई । एक दौर में लोगों के बीच उनकी आवाज और उनके प्रोग्राम 'गीतमाला' की गजब की दीवानगी थी।

एक हेल्थ फूड के कारण मिला पहला ब्रेक

अमीन 9 साल के रहे होंगे, जब उनके भाई हामिद सयानी उन्हें ऑल इंडिया रेडियो ले गए और कहा कि अपनी आवाज रिकॉर्ड कर के खुद सुनो। 1952 में जब रेडियो के लिए कुछ प्रोग्राम रिकॉर्ड होने लगे तो अमीन को एक हेल्थ ड्रिंक के लिए रिकॉर्ड करने को कहा गया।

दरअसल, उस दिन वो अनाउंसर नहीं आए थे, जो उस हेल्थ ड्रिंक को प्रोमट करने के लिए रिकॉर्ड किया करते थे। उस जमाने में उसी तरह से ऐड किए जाते थे। अनाउंसर का नहीं आना अमीन के लिए मौक बन गया। वहां मौजूद लोगों को अमीन का काम और उनकी आवाज दोनों इतनी अच्छी लगी कि उन्होंने कहा कि तुम रोज आया करो। यही से रेडियो की दुनिया में अमीन के आवाज पहचान हुई।

54 हजार प्रोग्राम किए रिकॉर्ड, फिल्मों में भी निभाई अनाउंसर की भूमिका

अमीन सयानी ने अपने 6 दशक के लंबे करियर में कुल 54 हजार प्रोग्राम रिकॉर्ड किए हैं। उन्होंने कई जिंग्ल्स और वॉइस ओवर भी रिकॉर्ड किए, जिनकी संख्या करीब 19 हजार है।

अमीन ने तीन देवियां, बॉक्सर, भूत बंगला जैसी फिल्मों में अनाउंसर का किरदार भी निभाया है।

फिल्मों में मिलता था विलेन का रोल

अमीन से अक्सर एक सवाल पूछा जाता था कि उन्होंने फिल्मों में काम क्यों नहीं किया। इसके जवाब में अमीन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी भी चाहत थी कि वो सिल्वर स्क्रीन पर दिखें। कई प्रोड्यूसर और डायरेक्टर्स की तरफ से उन्हें ऑफर भी मिले। मगर उन्हें सभी ऑफर्स विलेन के रोल के लिए मिले थे।

अमीन फिल्मों में करियर तो बनाना चाहते थे, लेकिन एक हीरो के तौर पर, इसलिए वो सभी ऑफर्स को मना कर दिया करते थे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो