whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Business Ideas: केवल 10000 रुपये से शुरू कर सकते हैं ये 3 दमदार बिजनेस, होगा लाखों का मुनाफा

10000 Rupees Business Idea: कई ऐसे बिजनेस है, जिन्हें कम लागत में शुरू किया जा सकता है, इसमें टिफिन सर्विस और पिकल बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं।
09:54 PM Oct 16, 2024 IST | News24 हिंदी
business ideas  केवल 10000 रुपये से शुरू कर सकते हैं ये 3 दमदार बिजनेस  होगा लाखों का मुनाफा
business idea

10000 Rupees Business Ideas: नौकरियों की मारा-मारी में लोगों को अपने जॉब छोड़नी पड़ रही है और कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें नौकरिया नहीं मिल रही है। ऐसे में स्मॉल बिजनेस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मगर एक अच्छे बिजनेस की नीव रखने के लिए आपको एक बेहतरीन आइडिया के साथ आपको इंवेस्टमेंट की भी जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप किसी भी बिजनेस को नहीं खड़ा कर सकते हैं।

Advertisement

ऐसे में भले ही आपके पास लाखों के मुनाफे वाला बिजनेस आइडिया हो लेकिन बिना पैसों के आप इसकी शुरुआत नहीं कर सकते हैं। यहां हम आपको  3 बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जिनको आप 10000 रुपये से कम कीमत के साथ शुरू कर सकते हैं। ये स्टार्टअप आइडिया आपको लाखों का मालिक बना सकते हैं। आइये इन बिजनेस के बारे में जानते हैं।

टिफिन सर्विस

टिफिन सर्विस  एक ऐसा बिजनेस है, जिसके आप 10000 रुपये में शुरू कर सकते हैं। यह कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा चलने वाला बिजनेस है, जिसमें आप अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं। ये घर बैठी महिलाओं के लिए मिलियन डॉलर आइडिया है। जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल,के समय में ज्यादा लोग वर्किंग होते हैं ,जिनके लिए ये सुविधा बहुत काम आती है। इसके अलावा हॉस्टल या पीजी में रहने वाले बच्चे अच्छे खाने की हमेशा तलाश में रहते हैं। अगर आप लोगों को अच्छा और हेल्दी खाना सही बजट में प्रोवाइड करते हैं तो यह बिजनेस लंबे समय तक चल सकता है।  सबसे अच्छी बात है कि आप अपने किचन के जरिए ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Advertisement

business idea

business idea

Advertisement

पिकल बिजनेस

अचार का बिजनेस भी एक ऐसा विकल्प है,जिसको आप 10000 रुपये से कम लागत में शुरू कर सकते हैं। ये बिजनेस भी आपको बहुत फायदा दे सकता है, क्योंकि भारतीयों में खाने के साथ अचार खाना एक आम बात है। ऐसे में पुराने समय में हमारी नानी या दादी के बनाए अचार हमें हमेशा याद रह जाते हैं। अगर आप अपने अचार में इस स्वाद को मैनेज कर पाते हैं तो बहुत ही कम समय में ये बिजनेस तेजी से बढ़ सकता है। इस बिजनेस के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होती है, जिसमें कच्चा माल, अचार की बेहतरीन रेसिपी और पैकेजिंग के लिए सामान शामिल है। सही और अच्छी मार्केटिंग के जरिए आप इस बिजनेस को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Personal Loan Benefits: इमरजेंसी में बड़ा काम आ सकता है पर्सनल लोन, जानिए इसके फायदे

ऑनलाइन फिटनेस कोच

कोविड के आने के हमारा जीवन पूरी तरह से ऑनलाइन शिफ्ट हो गया था, ऐसे में जिम और एक्सरसाइज की ऑनलाइन क्लासेस का चलन बढ़ गया था। इसके साथ ही बहुत सी ऐसी महिलाएं है, जो अपनी बिजी लाइफ के बीच अपनी स्वास्थ्य पर ध्यान देना छोड़ देती हैं।  अपने हेल्थ को मैनेज करने के लिए ये महिलाएं ऐसी क्लासेज खोजती है, जिसमें वे घर बैठे अपनी हेल्थ मैनेज कर सकें। अगर आपको फिटनेस के बारे में नॉलेज है तो आप केवल कुछ तैयारियों के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो