whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Allied Blenders IPO : शराब बनाने वाली कंपनी की ठंडी लिस्टिंग, निवेशकों को नहीं मिला झूमने का मौका

Allied Blenders and Distillers IPO : शराब बनाने वाली कंपनी एलाइड ब्लेंडर्स के IPO की मंगलवार को शेयर मार्केट में लिस्टिंग हो गई। इस कंपनी आईपीओ को वह रिस्पॉन्स नहीं मिला, जैसा निवेशकों को उम्मीद थी। कंपनी की लिस्टिंग बहुत दमदार नहीं रही। BSE और NSE पर लिस्टिंग के बाद इसकी कीमत गिरने लगी:
10:11 AM Jul 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
allied blenders ipo   शराब बनाने वाली कंपनी की ठंडी लिस्टिंग  निवेशकों को नहीं मिला झूमने का मौका
शराब बनाने कंपनी ने निवेशकों को किया निराश।

Allied Blenders and Distillers IPO : मंगलवार को शराब बनाने वाली कंपनी Allied Blenders and Distillers का IPO शेयर मार्केट में लिस्ट हो गया। इस शेयर ने निवेशकों को काफी उम्मीद थीं। लेकिन कंपनी की लिस्टिंग काफी ठंडी रही और निवेशकों को वह रिटर्न नहीं मिला जैसा उन्होंने सोचा था। BSE पर जहां इसकी लिस्टिंग 13.20 फीसदी प्रीमियम पर हुई तो वहीं NSE पर भी यह IPO 13.88 फीसदी पर लिस्ट हुआ। वहीं लिस्टिंग के बाद ही इसमें गिरावट भी आ गई और यह 307 से 308 रुपये के करीब आ गया।

निवेशकों को हुआ जरा-सा फायदा

इस शेयर के मार्केट में लिस्ट होने से निवेशकों को बहुत ज्यादा फायदा नहीं हुआ। IPO बुकिंग के समय इसके एक शेयर की कीमत 281 रुपये थी। BSE पर 13.20 फीसदी प्रीमियम लिस्टिंग के साथ प्रति शेयर 37.10 रुपये फायदा हुआ। BSE पर यह 318.10 रुपये पर लिस्ट हुआ। वहीं NSE पर 13.88 फीसदी प्रीमियम लिस्टिंग के साथ प्रति शेयर 39 रुपये का फायदा हुआ। NSE पर यह शेयर 320 रुपये पर लिस्ट हुआ।

IPO

आप भी कर सकते हैं शेयर मार्केट में निवेश।

करीब 25 गुना हुआ था सब्सक्राइब

एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स का आईपीओ निवेशकों के लिए 25 जून को खुला था और 27 जून को बंद हो गया। इन तीन दिनों में यह करीब 25 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इसके एक शेयर की कीमत 281 रुपये थी। एक लॉट में 53 शेयर थे जिसके लिए निवेशक को 14,893 रुपये निवेश करने थे।

शराब के कारोबार में है कंपनी

एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स शराब से जुड़ा कारोबार करती है। इनमें व्हिस्की, ब्रांडी, रम, वोदका आदि शामिल हैं। कंपनी के शराब से जुड़े 16 ब्रांडों के प्रोडक्ट हैं, जिनमें ऑफिसर्स चॉइस व्हिस्की, स्टर्लिंग रिजर्व, ऑफिसर्स चॉइस ब्लू आदि ब्रांड शामिल हैं। यह कंपनी इंडियन मेड फॉरेन लिकर (IMFL) बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

इन कंपनी के IPO में कर सकते हैं निवेश

अगर आप शेयर मार्केट में IPO के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं। इस हफ्ते कई कंपनियों के IPO शेयर मार्केट में आने वाले हैं। इनमें ये प्रमुख हैं:

Emcure Pharmaceuticals Limited : कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट बनाने वाली इस कंपनी का IPO कल यानी 3 जुलाई को खुलेगा और 5 जुलाई को बंद होगा। इस IPO के जरिए कंपनी 1952 करोड़ रुपये जुटाएगी। एक शेयर की कीमत 1008 रुपये है। एक लॉट में 14 शेयर हैं जिसके लिए 14,112 रुपये निवेश करने होंगे।

Bansal Wire Industries Limited : वायर बनाने वाली इस कंपनी का भी IPO कल यानी 3 जुलाई को खुलेगा और 5 जुलाई को बंद होगा। इस IPO के जरिए कंपनी 745 करोड़ रुपये जुटाएगी। एक शेयर की कीमत 256 रुपये है। एक लॉट में 58 शेयर हैं जिसके लिए 14,848 रुपये निवेश करने होंगे।

यह भी पढ़ें : IPO से जुड़ी इन बेसिक बातों को जानते हैं आप? आज से इन कंपनियों में रकम लगाने का मौका

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो