whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अनिल अंबानी के पास है भारत के टॉप-10 में शुमार यह हॉस्पिटल, मिलता है कैंसर का बेस्ट इलाज...

कोकिलाबेन हॉस्पिटल की स्थापना 1999 में नीतू मांडके द्वारा की गई थी, लेकिन उनकी यह योजना सफल नहीं हो सकी। 2003 में उनकी मौत के बाद रिलायंस समूह ने इसे 2009 में टेक ओवर कर लिया था। 
08:47 AM Oct 12, 2024 IST | Rakesh Choudhary
अनिल अंबानी के पास है भारत के टॉप 10 में शुमार यह हॉस्पिटल  मिलता है कैंसर का बेस्ट इलाज
Anil Ambani Kokilaben Hospital

Anil Ambani Kokilaben Hospital: मुंबई के चार बंगला स्थित कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल भारत के टॉप-10 हॉस्पिटल्स में से एक है। इस हॉस्पिटल के मालिक अनिल अंबानी हैं। उनकी पत्नी टीना अंबानी रिलायंस समूह के सभी हॉस्पिटलों की चीफ हैं। रिलायंस के पास कोकिलाबेन मुंबई के अलावा कोकिलाबेन इंदौर भी है। केडीएएच 750 बिस्तरों वाला मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल है, जिसकी शुरुआत 2009 में हुई थी। बता दें कि यह हॉस्पिटल भारत के सबसे बेस्ट हॉस्पिटलों में से एक है।

Advertisement

कोकिलाबेन हॉस्पिटल इंट्रा.ऑपरेटिव एमआरआई सूट, ईडीजीई रेडियोसर्जरी सिस्टम के जरिए कैंसर की सर्जरी करने वाला देश ही एशिया का सबसे पहला हॉस्पिटल है। ये दोनों तकनीक कैंसर के इलाज में सबसे उन्नत मानी जाती है।

ये भी पढ़ेंः चेन्नई के पास बड़ा हादसा, ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 20 घायल

Advertisement

2009 में रिलायंस ने किया था टेकओवर

कोकिलाबेन को संयुक्त आयोग अंतर्राष्ट्रीय, नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हेल्थकेयर, कॉलेज ऑफ अमेरिकन पैथोलॉजिस्ट और नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फोर लेबोरेटरीज समेत प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा मान्यता प्राप्त है। डॉ. संतोष शेट्टी हॉस्पिटल के सीईओ और कार्यकारी निदेशक हैं जबकि डॉ. मिहिर दलाल इसके उपाध्यक्ष हैं। बता दें कि इस हॉस्पिटल की स्थापना 1999 में नीतू मांडके द्वारा की गई थी, लेकिन उनकी यह योजना सफल नहीं हो सकी। 2003 में मांडके की मौत हो गई। इसके बाद रिलायंस समूह ने इसे 2009 में टेक ओवर कर लिया था।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Aishwarya Rai ने तलाक की अफवाहों पर फिर लगाया ताला, पोस्ट ने किया सबका मुंह बंद

2014 में सामने आया था विवाद

इसके बाद केडीएएच 2014 में उस समय विवादों में फंस गया जब मरीजों को रेफर करने के लिए डॉक्टरों को प्रोत्साहन देने का आरोप लगा। इसके बाद हॉस्पिटल को महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल से माफी मांगनी पड़ी। ऐसे में असफलताओं और विवादों के बावजूद हॉस्पिटल ने समय के साथ नई तकनीक को भी इलाज में शामिल किया है। इसके अलावा 2016 में केडीएएच ने ग्रामीण भारत में विशेषकर महाराष्ट्र में 18 कैंसर हॉस्पिटल खोलने की योजना बना रहा है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो