whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अटल पेंशन योजना वालों की आएगी मौज! दाेगुनी हो जाएगी रकम, बजट में हो सकती है घोषणा

Atal Pension May Double : केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना (APY) में मिनिमम पेआउट को बढ़ाकर दोगुना कर सकती है। माना जा रहा है कि इस बारे में सरकार बजट में घोषणा कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने वालों को दोगुनी पेंशन का लाभ मिलेगा। जानें, सरकार क्यों उठा सकती है यह कदम:
11:34 AM Jul 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
अटल पेंशन योजना वालों की आएगी मौज  दाेगुनी हो जाएगी रकम  बजट में हो सकती है घोषणा
अटल पेंशन योजना में बढ़ सकती है पेंशन की रकम।

Union Budget 2024 : अगर आपने अटल पेंशन योजना (APY) में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है या करवाने वाले हैं तो आपकी मौज आ सकती है। दरअसल, सरकार इस स्कीम में दिए जाने वाले पेआउट को दोगुना करने का प्लान बना रही है। इसके बारे में सरकार 23 जुलाई को आने वाले बजट में घोषणा कर सकती है। अगर ऐसा हो जाता है तो लोगों की पेंशन की रकम दोगुनी तक हो जाएगी।

क्या है सरकार का प्लान

सरकार इस बारे में प्लान बना रही है कि APY के अंतर्गत लोगों को दी जाने वाली पेंशन को दोगुना कर दिया जाए। यह इसलिए क्योंकि सरकार अपने राजकोषीय प्रभाव को देखते हुए इस बारे में एक प्रस्ताव का आकलन कर रही है। वहीं सरकार सामाजिक सुरक्षा की तरफ कदम बढ़ाने की द‍िशा में भी काम कर रही है। दरअसल, सरकार सामाजिक सुरक्षा पर लेबर एक्‍ट को लागू करने की जमीन तैयार कर रही है। यही वजह है कि सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना में म‍िन‍िमम पेआउट बढ़ाकर 10 हजार रुपये क‍िया जा सकता है।

APY

बजट में की जा सकती है पेंशन बढ़ाने की घोषणा।

अभी यह है स्थिति

अभी इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को मैच्योरिटी पर एक हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें निवेश की जाने वाली रकम कितनी है। अब सरकार का प्लान है कि इस स्कीम में पेंशन के रूप में दी जाने वाली रकम को बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दिया जाए।

इस साल सबसे ज्यादा सदस्य बने

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार इस स्कीम के अंतर्गत अकाउंट खुलवाने वालों की संख्या साल 2023-24 से सबसे ज्यादा रही। इस साल 1.22 करोड़ लोगों ने इस योजना में अकाउंट खुलवाए हैं। पेंशन फंड रेगुलेटरी और डिवेलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया था कि साल 2023-24 में इस योजना का फायदा उठाने वालों की संख्या 6.44 करोड़ थी। वहीं पिछले साल (2022-23) करीब इस स्कीम में शामिल कुल लोगों की संख्या 5.20 करोड़ थी। साल 2023-24 में इस स्कीम में 52 फीसदी संख्या महिलाओं की थी।

समय के साथ कम होगी वैल्यू

पेंशन रेगुलेटरी ने इस बात की सिफारिश की थी कि इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली पेंशन की रकम को बढ़ाया जाए। दरअसल, समय के साथ पैसे की कीमत कम होती जाती है। इस स्कीम के अंतर्गत जितने समय बाद पेंशन मिलनी शुरू होगी, तब एक हजार या 5 हजार रुपये की वैल्यू बहुत ज्यादा नहीं होगी। इसलिए पेंशन की रकम बढ़ाई जानी चाहिए।

क्या है यह स्कीम?

यह एक पेंशन स्कीम है। इसे साल 2015 में केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च किया गया था। 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी शख्स किसी भी बैंक में अकाउंट खुलता सकता है। इसमें हर महीने प्रीमियम के रूप में 42 रुपये से 210 रुपये जमा कराने पड़ते हैं। 60 साल की उम्र के बाद उस शख्स को जिंदगी भर 1000 रुपये से 5000 रुपये तक हर महीने पेंशन मिलती है। उम्र बढ़ने के साथ इसकी प्रामियम भी बढ़ता जाता है।

यह भी पढ़ें : चाय के शौकीनों के लिए काम की खबर! महंगी पड़ेगी हर एक चुस्की, इन दो वजहों से बढ़ी कीमत

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो