whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अटल पेंशन योजना में निवेश कितना फायदेमंद? निवेशक की मौत पर किसे लाभ, जानें प्रोसेस

Atal Pension Yojna: अगर कोई अटल पेंशन योजना में पैसे जमा कर रहा है और उसकी 60 साल पहले मृत्यु हो जाती है तो पैसे का क्या कर सकते हैं। इसके अलावा जानिए इस स्कीम के बारे में सब कुछ।
06:39 PM May 09, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
अटल पेंशन योजना में निवेश कितना फायदेमंद  निवेशक की मौत पर किसे लाभ  जानें प्रोसेस
atal pension yojna

Atal Pension Yojna: ओल्ड ऐज में हर महीने की इनकम के लिए अटल पेंशन योजना सबसे बेहतर ऑप्शन है। इसके जरिए कोई भी ओल्ड ऐज व्यक्ति महीने का 5000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं। इस पेंशन योजना में टैक्स नहीं पे करने वाले निवेशक 60 साल की उम्र पूरी होने तक निवेश करना होता है। इसके बाद से ही पेंशन मिलना शुरू होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु 60 साल पहले ही हो जाती है तो उसका जमा किया हुआ पैसा किसे मिलता है।

महीने में देना होगा कितना प्रीमियम

इस योजना में 18 से 40 साल के लोग इंवेस्ट कर सकते हैं। इस योजना में महीने के कम से कन 210 से 1400 रुपए का प्रीमियम जमा कर सकते हैं। तब जाकर लोगों को 1000 से लेकर 5000 तक की मानसिक पेंशन मिलेगा।

किसे होता है पैसे वापस लेने का अधिकार

अटल पेंशन योजना के अनुसार अगर निवेश करने वाले व्यक्ति की 60 साल होने से पहले किसी बीमारी या दुर्घटना की वजह से मृत्यु हो जाती है, तो उसकी निवेश की गई राशि बर्बाद नहीं होती है। ऐसी स्थिति में पत्नी और बच्चों को साथ मिलकर एपीवाई ग्राहक द्वारा जमा की गई पूरी राशि वापस लेने का अधिकार होता है। वही अगर व्यक्ति ने किसी को नॉमिनी बनाया हुआ है तो कानूनन वही उस योजना के पैसे लेने का अधिकार माना जाता है।

पेंशन योजना के लिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इस प्रोसेस को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले किसी बैंक में बचत खाता खुलवाएं।
  • अगर आपको पहले से ही बैंक में बचत खाता है तो आपको योजना का एप्लीकेशन फॉर्म लेकर उसमें नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर जैसे डिटेल्स भरें। एप्लिकेशन के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट जोड़ कर फॉर्म सब्मिट करें।
  • आपके एप्लीकेशन फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स को जांचा जाएगा और अटल पेंशन खाता खोल दिया जाएगा।
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो