खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Bank Holidays: आज ही निपटा लें बैंक के सारे काम, अगले 5 दिनों तक रहेंगी बैंकों की छुट्टी!

Bank Holidays: बैंक से जुड़े कामों को निपटाने के लिए आपके पास आज का ही दिन है। आने वाले 5 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि, कुछ राज्यों में ही बैंकों की छुट्टी रहेगी।
11:08 AM Apr 12, 2024 IST | Simran Singh
बैंक की छुट्टी
Advertisement

Bank Holidays In April 2024: हर महीने की शुरुआत से पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा बैंक हॉलिडे की लिस्ट को जारी कर दिया जाता है। अप्रैल महीने के शुरुआती दिनों में भी कुछ राज्यों में कई दिन तक बैंक बंद रहे थे। अप्रैल का लगभग आधा महीना खत्म हो चुका है और बैंकों की छुट्टियां अभी भी बाकी हैं। आगामी दिनों में लगातार 5 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इस दौरान सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टियां नहीं रहेंगी।

Advertisement

एक या दो दिन नहीं 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

11 अप्रैल 2024 को ईद-उल-फितर के मौके पर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहीं थी। जबकि, 12 अप्रैल 2024 को बैंक खुले हुए हैं और काम निपटाने के लिए बस 1 ही दिन है और आने वाले दो दिनों तक बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। देश के सभी राज्यों में लगातार दो दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। आइए जानते हैं कि कब-कब और कहां बैंक बंद रहने वाले हैं।

पूरे देश में कब बंद रहेंगे बैंक?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार दूसरे शनिवार और रविवार को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 13 अप्रैल 2024 को दूसरा शनिवार और 14 अप्रैल 2024 को रविवार होने के कारण देश के सभी बैंकों की छुट्टी है। इसके बाद लगातार 3 दिनों तक कुछ राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

हिमाचल दिवस के अवसर पर बंद रहेंगे बैंक

हिमाचल प्रदेश राज्य का अधिनियम संसद द्वारा साल 1970 में पास किया गया था, लेकिन नया राज्य 25 जनवरी 1971 को अस्तित्व में आया था। जबकि, भारत के एक प्रांत के रूप में हिमाचल प्रदेश को 15 अप्रैल, 1948 में बनाया गया था। इसके बाद से 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस मनाया जाने लगा है। इस अवसर पर गुवाहाटी और शिमला में बैंकों की छुट्टियां हैं।

Advertisement

कुछ राज्यों में लगातार 2 दिन बंद रहेंगे बैंक

श्री राम नवमी के अवसर पर देश के कुछ राज्यों में बैंक दो दिन के लिए बंद रहेंगे। 16 अप्रैल 2024 (मंगलवार) को चैते दशैं यानी श्री राम नवमी के अवसर पर झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़ और तेलंगाना में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 17 अप्रैल 2024 (बुधवार) को भी रामनवमी के मौके पर बैंकों की छुट्टी रहेगी, लेकिन कुछ ही राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से ऐसे करें लिंक, जानिए पूरा प्रोसेस

Advertisement
Tags :
Bank Holidaysbank holidays in aprilReserve Bank of India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement