whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गैस कनेक्शन कटने का SMS आए तो न हड़बड़ाएं; 5 टिप्स फॉलो करके बच जाएंगे फ्रॉड से

Fake SMS Cyber Fraud Alert: दिल्ली में गैस कनेक्शन कटने का डर दिखाकर लोगों को ठगने वाला गिरोह एक्टिव हुआ है। सरकारी की ओर से अलर्ट जारी करके लोगों का सतर्क रहने को कहा गया है और साथ ही कुछ टिप्स बताए हैं कि ऐसे फ्रॉड से कैसे बचें?
11:35 AM Jul 12, 2024 IST | Khushbu Goyal
गैस कनेक्शन कटने का sms आए तो न हड़बड़ाएं  5 टिप्स फॉलो करके बच जाएंगे फ्रॉड से
Spam Calls And SMS

LPG Connection Disconnect SMS Cyber Fraud: लोगों को ठगने के लिए बदमाश आए दिन नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। कभी क्रेडिट कार्ड का बिल पेंडिंग होने के मैसेज भेजकर लोगों को बेवकूफ बनाया जाता है। कभी बिजली कनेक्शन कटने का मैसेज भेज पैसे ठगे जाते हैं। सरकार और पुलिस इन SMS के बारे में अलर्ट जारी करती है तो बदमाश नया तरीका ढूंढ लेते हैं।

लोगों को ठगने का ऐसा ही एक और तरीका अब सामने आया है। जी हां, अब लोगों को SMS आ रहे हैं कि आपका गैस कनेक्शन का बिल भरा नहीं गया है। इसलिए आपका गैस कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जा रही है। अगर बिल अपडेट कराना है या नया गैस कनेक्शन चाहिए तो इस नंबर पर कॉल करें। इस तरह के SMS को लेकर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ( IGL) ने अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें:15 मिनट में खुद भरें इनकम टैक्स रिटर्न और बचाएं 500 रुपये, ऑनलाइन हो जाएगा सारा काम

अलर्ट जारी करके बताय मैसेज में क्या लिखा?

सरकारी गैस एजेंसी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ( IGL) की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि गैस कनेक्शन कटने के SMS ठग भेज रहे हैं। कंपनी की ओर से ऐसा कोई संदेश ग्राहकों को नहीं दिया जा रहा है। अगर आपको इस तरह के SMS आ रहे हैं तो सावधान रहें और मैसेज को इग्नोर करें।

मैसेज में लिखा है कि प्रिय ग्राहक, आपका गैस कनेक्शन का बिल अपडेट नहीं हुआ है, इसलिए आपका कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। मैसेज में एक फोन नंबर दिया गया है। अगर आप नंबर पर कॉल करेंगे तो बोलने वाला शख्स खुद को कंपनी का अधिकारी बताएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। कंपनी के किसी अधिकारी की तरफ से न फोन किया गया है और न ही SMS भेजे गए हैं। यह सिर्फ पैसे ठगने का तरीका है।

यह भी पढ़ें:25 हजार रुपये में भी खरीद सकते हैं घर, SIP की ट्रिक से मात्र 10 साल में सपना हो जाएगा पूरा

SMS देखने के बाद क्या करें लोग?

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ( IGL) की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि गैस कनेक्शन काटने का डर दिखाकर बदमाश आपसे पैसे ठग सकते हैं, लेकिन अपील है कि SMS देखकर एकदम से घबरा न जाएं। मैसेज को ध्यान से देखें, इसमें आपको कई स्पेलिंग गलत दिखेंगी।मैसेज में दिए गए फोन नंबर पर कॉल करने की गलती भी नहीं करना।

अगर आपको अपने बिल का अपडेशन स्टेट्स चेक करना है तो अपनी गैस एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें। हो सके तो मैसेज को इग्नोर करें। मैसेज में अगर लिंक हो तो उस पर क्लिक नहीं करना। गैस एजेंसी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपने बिल का स्टेट्स जान सकते हैं। अगर किसी का फोन आए तो मोबाइल में कहने से ही कोई ऐप डाउनलोड मत करना। सिर्फ और सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर वर्किंग करें।

यह भी पढ़ें:KVP : इस सरकारी स्कीम में दोगुनी हो जाएगी रकम, पोस्ट ऑफिस में खुलवाना होगा अकाउंट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो