whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Credit Card Tips: आप भी तो नहीं कर रहें अपने क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांजैक्शन, भारी पड़ सकता है फैसला

Credit Card Tips: अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो ये आपको फाइनेंशियली नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
05:24 PM Oct 09, 2024 IST | News24 हिंदी
credit card tips  आप भी तो नहीं कर रहें अपने क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांजैक्शन  भारी पड़ सकता है फैसला
Credit Card

Credit Card Cash Transaction: आज के समय में क्रेडिट कार्ड हमारे लिए एक अहम जरूरत में आता है। इससे हमें अपनी फाइनेंसियल जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है। ये खासकर तब सबसे ज्यादा काम आ सकता है, जब आपके पास पैसे की कमी होती है या महीने का आखिरी टाइम चल रहा होता है। क्रेडिट कार्ड के साथ आपको कई फायदे मिलते हैं। इसके साथ आप आसानी से अपनी बड़ी ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Advertisement

इसके अलावा री-पेमेंट के लिए मिलने वाला ग्रेस पीरियड भी लोगों के लिए काफी मददगार साबित होता है। अगर आप ने ग्रेस पीरियड से पहले पेमेंट कर दिया तो आप फालतू ब्याज से भी बच सकते हैं। अलग-अलग क्रेडिट कार्ड के साथ अलग- अलग ऑफर्स और डिस्काउंट भी मिलते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड के साथ क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस की सुविधा मिलती है, जिससे आप कैश भी निकाल सकते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए काफी महंगा पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांजैक्शन

भले ही यह आपको एक आसान और सुविधाजनक ऑप्शन लगे, लेकिन क्रेडिट कार्ड से कैश ट्रांजैक्शन करना कई फाइनेंशियली गलत नतीजे आपके सामने ला सकता है। वैसे तो ज्यादातर क्रेडिट कार्ड में कैश निकालने का ऑप्शन होता है, मगर आप कितना पैसा निकाल सकेंगे, ये आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट पर निर्भर करता है। आमतौर पर आप अपने कार्ड की लिमिट का 20 से 40 % ही कैश के रूप में निकाल सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें- UPI Scam: 2024 में बढ़े इन 5 तरह के UPI फ्रॉड, आंकड़े दे रहे गवाही, कैसे रहें सुरक्षित?

Advertisement

क्रेडिट कार्ड  से कैश निकालने के नुकसान

  • क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसपर कुछ फीस लगती है, जो कुल अमाउंट का 2.5 और 3% हो सकता है। यानी कि अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से 50000 रुपये कैश निकालते हैं तो आपको 1250 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।
  • इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड से निकाले गए अमाउंट पर कोई इंटरेस्ट फ्री ग्रेस पीरियड नहीं मिलता है। पैसे निकालने के साथ ही इस पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है। अगर आप पैसे वापस करने के ज्यादा देर करते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कई बार कैश निकालते हैं तो इससे आपके CIBIL स्कोर पर भी असर पड़ता है। इस कारण आपको फ्यूचर में लोन लेने और अन्य बैंकिंग सुविधाओं के इस्तेमाल में परेशानी हो सकती है। ऐसे में जब तक बहुत इमरजेंसी की स्थिति न हो तब तक क्रेडिट कार्ड से कैश न निकालें।
Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो