whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali Muhurat Trading: मुहूर्त ट्रेडिंग पर आप भी 1 घंटे में हो सकते हैं मालामाल...बस करें इन 5 टिप्स को फॉलो

Diwali Muhurat Trading: अगर आप भी इस बार दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान दौरान शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।
10:17 AM Oct 22, 2024 IST | Sameer Saini
diwali muhurat trading  मुहूर्त ट्रेडिंग पर आप भी 1 घंटे में हो सकते हैं मालामाल   बस करें इन 5 टिप्स को फॉलो

Diwali Muhurat Trading: दिवाली के मौके पर शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा है और इस बार ये 1 नवंबर 2024 को होगी। इस दिन आप आम दिनों की तरह ही मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं, यानी इसमें ब्लॉक डील सेशन, प्री-ओपन सेशन, रेगुलर मार्केट सेशन, ऑक्शन सेशन और क्लोजिंग सेशन होंगे।

Advertisement

जिन्होंने पहले कभी मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान इन्वेस्ट किया है वो अच्छे से जानते ही होंगे कि इस दिन इन्वेस्ट करने का एक अलग ही एक्सपीरियंस होता है, क्योंकि यह सिर्फ फाइनेंशियल एक्टिविटी नहीं है, बल्कि इसमें धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी जुड़ा हुआ है। बता दें कि मुहूर्त ट्रेडिंग शाम 6:00 से 7:00 बजे के बीच होगी। अगर आप मुहूर्त ट्रेडिंग के टाइम इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं, तो इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करें...

इंवेस्टमेंट्स की करें प्लानिंग

मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले अपने पोर्टफोलियो का Review करें और ऐसे शेयर्स की लिस्ट बनाएं, जिनमें आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं। लॉन्ग-टर्म पर्सपेक्टिव से उन शेयर्स को सेलेक्ट करें जिनकी संभावनाएं अच्छी हैं। साथ ही तय करें कि आप कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं। आमतौर पर मुहूर्त ट्रेडिंग में लोग छोटे निवेश करते हैं, लेकिन आप इसे अपने इन्वेस्टमेंट प्लान के हिसाब से तय कर सकते हैं।

Advertisement

मौजूदा बाजार की स्थिति का एनालिसिस करें और देखें कि कौन-से सेक्टर या स्टॉक्स मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बेस्ट हैं। जिन शेयर्स में स्टेबिलिटी हो और लॉन्ग टर्म में वृद्धि की संभावना हो, उन पर ध्यान दें।

Advertisement

डीमैट अकाउंट करें चेक

अगर आपने पहले से डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट नहीं खोला है, तो उसे पहले खोलें और उसके KYC प्रोसेस को पूरा करें। साथ ही अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पहले से फंड्स ट्रांसफर कर लें, ताकि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान समय पर इन्वेस्ट कर सकें।

Diwali Muhurat Trading

ये भी पढ़ें : 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब है मुहूर्त ट्रेडिंग? टाइमिंग से लेकर जानें क्यों है खास

ऑर्डर प्लेसमेंट

आप मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शेयर खरीदने का ऑर्डर पहले से भी सेट कर सकते हैं। कई ब्रोकर्स इस दिन प्री-सेट ऑर्डर की सुविधा देते हैं ताकि जैसे ही ट्रेडिंग शुरू हो, आपके ऑर्डर प्रोसेस हो जाएं। मुहूर्त ट्रेडिंग का समय केवल एक घंटे के लिए होता है, इसलिए आपको समय के अंदर फैसला लेकर ऑर्डर प्लेस करना होगा। कोशिश करें कि आपके ऑर्डर्स ट्रेडिंग शुरू होते ही प्लेस हो जाएं।

स्मार्ट तरीके से करें निवेश

यह दिन काफी शुभ माना जाता है, आप छोटे इंवेस्टमेंट्स से शुरुआत कर सकते हैं। कुछ इन्वेस्टर्स इस दिन शेयर्स की एक छोटी क्वांटिटी खरीदते हैं और अपने वित्तीय वर्ष की शुरुआत करते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान खरीदे गए शेयर्स को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के रूप में रखने की प्लानिंग बनाएं।

सही शेयर करें सेलेक्ट

मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए अक्सर निवेशक सेफ और स्टेबल इन्वेस्टमेंट ऑप्शन चुनते हैं, जैसे कि ब्लू-चिप स्टॉक्स। ये कंपनियां अपनी क्रेडिबिलिटी और स्टेबिलिटी के लिए जानी जाती हैं। वहीं, अगर आप सीधे शेयर बाजार में इन्वेस्ट नहीं करना चाहते तो म्यूचुअल फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड्स में SIP के जरिए छोटा निवेश कर सकते हैं।

(Disclaimer: यह जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है और इसे निवेश सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। किसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें। न्यूज24 शेयर खरीदने-बेचने या आईपीओ या म्यूचुअल फंड लेने के लिए रेकमेंड नहीं करता)

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो