whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Flight Ticket Price Drop: दिवाली के पहले गिर गई फ्लाइट की कीमत, यात्रियों को होगा फायदा

Flight Ticket Price Drop: इस साल त्योहारी सीजन में फ्लाइट टिकट की कीमतों में पिछले साल के मुकाबले गिरावट आई है और यह कीमत 20-25 प्रतिशत तक कम हो जाती है।
06:41 PM Oct 13, 2024 IST | Shyam Nandan
flight ticket price drop  दिवाली के पहले गिर गई फ्लाइट की कीमत  यात्रियों को होगा फायदा
Flight

Flight Ticket Price Drop: इस त्योहारी सीजन में फ्लाइट की कीमतों में गिरावट की जानकारी सामने आई है। ixigo ने अपने नए एनालिसिस में बताया है कि त्योहारी सीजन में कई डोमेस्टिक फ्लाइट की कीमतों की किराए में पिछले साल के मुकाबले औसतन 20-25 प्रतिशत की गिरावट आई है। ट्रैवल पोर्टल ixigo की रिपोर्ट में बताया गया है कि दिवाली और छठ पूजा से पहले फ्लाइट से यात्रा करने के लिए ये अच्छी खबर है।

Advertisement

बता दें कि इसका कारण तेल की कीमतों में गिरावट को बताया जा रहा है। पिछले साल की तुलना में इन कीमतों में बहुत राहत मिली है। ऐसे  में आपको सस्ती फ्लाइट टिकट मिल सकती है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बेंगलुरु-कोलकाता फ्लाइट की कीमतों में गिरावट

पिछले साल की तुलना में इस साल फ्लाइट टिकट की कीमतों में 20-25% की औसतन गिरावट देखी गई है। 2023 में त्योहारी सीजन 10-16 नवंबर तक रहा, जबकि इस साल त्योहारी सीजन 28 अक्टूबर-3 नवंबर तक है। कंपनी के एनालिसिस के दौरान इस साल बेंगलुरु-कोलकाता फ्लाइट 'टिकट की कीमतों में 38 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। बता दें कि पिछले साल यह कीमत 10,195 रुपये से घटकर 6,319 रुपये रह गई है।

Advertisement

Flight Ticket

Flight Ticket

Advertisement

यह भी पढ़ें - Bill Gates ने 25 साल पहले की थीं ये 5 भविष्यवाणी, जानें आज कितनी सच साबित हुईं?

चेन्नई-कोलकाता की फ्लाइट की कीमत

रिपोर्ट में बताया गया कि चेन्नई-कोलकाता फ्लाइट टिकट की कीमत में 36% की गिरावट देखने को मिली है। पिछले साल के मुकाबले इसकी कीमत 8,725 रुपये से घटकर 5,604 रुपये हो गई है। वहीं मुंबई-दिल्ली फ्लाइट 'टिकट की कीमतों में 34% की गिरावट देखने को मिली है। ये कीमतें 8,788 रुपये से घटकर 5,762 रुपये हो गई है। अगर दिल्ली-उदयपुर फ्लाइट की कीमतों की बात करें तो इसमें 34 प्रतिशत की कमी आई है। ये कीमत 11,296 रुपये से घटकर 7,469 रुपये हो गई है। वहीं दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर की फ्लाइट टिकट की कीमतों में 32 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिला है।

ixigo ग्रुप के सीईओ आलोक बाजपेयी ने बताया कि पिछले साल, दिवाली के आसपास हवाई किराए में इसलिए बढ़ोतरी आई थी, क्योंकि गो फर्स्ट एयरलाइन की सस्पेंड होने  के कारण हुआ था। आखिरी हफ्ते में खास रास्तों पर हवाई किराए में औसतन 20-25 प्रतिशत की साल-दर-साल गिरावट आई है। हालांकि कुछ रास्तों पर किराए बढ़े हैं। बता दें कि अहमदाबाद-दिल्ली मार्ग पर टिकट की कीमत 6,533 रुपये से बढ़कर 8,758 रुपये हो गई है, वहीं मुंबई-देहरादून मार्ग पर किराया बढ़कर 33 प्रतिशत बढ़कर 11,710 रुपये से 15,527 रुपये हो गई है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो