whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बार-बार जा रही है बिजली? तो घर ले आएं ये डिवाइस; खूब चला सकेंगे लाइट और पंखा!

Tips to Help you During a Power Cut: बार-बार बिजली जाने से अगर आप भी परेशान हैं या आपका भी बिजली बिल बहुत ज्यादा आ रहा है, तो आप अपने घर में ये एक डिवाइस लगा सकते हैं। इसकी मदद से आप बिना बिजली के भी पंखा या लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं।
02:06 PM May 29, 2024 IST | Simran Singh
बार बार जा रही है बिजली  तो घर ले आएं ये डिवाइस  खूब चला सकेंगे लाइट और पंखा
electricity tips

Tips to Help you During a Power Cut: सर्दियों में अगर बिजली चली जाए तो एक बार को इतनी दिक्कत नहीं होती है, लेकिन अगर गर्मी के मौसम में बिजली चली जाए तो बस दिक्कत, परेशानी, समस्या जैसे तमाम हिन्दी के शब्द हमें याद आने लगते हैं। गर्मियों में बिजली जाने पर एक बार को बिना लाइट के रहा भी जा सकता है लेकिन पंखे, कूलर या AC के बिना रहना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा हो जाता है। अगर घर में इन्वर्टर न लगा हो या फिर लंबे समय तक बिजली ही न आए तो इन्वर्टर की बैटरी भी खत्म हो जाती है और फिर बिना लाइट के काफी दिक्कत होने लगती है।

बिजली जाने पर भी नहीं होगी टेंशन

अगर आप भी बिजली के चले जाने से काफी परेशान हो जाते हैं और आपके कई सारे काम रुक जाते हैं, तो बेहतर है कि आप अपने घर में एक डिवाइस लगवा लें। जी हां, सोलर पैनल के माध्यम से आप बिजली चले जाने पर भी पंखा या लाइट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

किस तरह का सोलर पैनल करें यूज?

आजकल मार्केट में तमाम तरह के सोलर पैनल हैं जो अपनी खासियत और कीमत के कारण लोगों के बीच में जाना भी जाता है। अगर आपको सोलर पैनल का इस्तेमाल करके पंखा या लाइट यूज करना है तो इसके लिए घर पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। हालांकि, इनकी कीमत लाखों रुपये में होती है। इस पर भारतीय सरकार द्वारा सूर्योदय योजना (PM Suryodaya Scheme)  के तहत सब्सिडी भी दी जाती है। साथ ही 300 यूनिट फ्री बिजली के लिए घरों की छत पर सोलर पैनल को सेट करा जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि इसे लगवाने का अच्छा खासा खर्चा हो सकता है।

ये भी पढ़ें- घर में Solar Panel लगाना चाहिए या नहीं? लगवाएं तो, क्या है तरीका

अपना सकते हैं सोलर पैनल डिवाइस

जरूरी नहीं है कि आप सोलर पैनल को घर की छत पर लगाकर ही बिजली बचत कर सकते हैं या उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने घर में कुछ जरूरी डिवाइस जरूर लेकर आ सकते हैं जिसे सूरज की रोशनी यानी धूप से चार्ज करके चलाया जा सकता है। आमतौर पर मार्केट में पोर्टेबल सोलर पैनल (Portable Solar Panel) के डिवाइस मिल जाता है। इसके इस्तेमाल से आप पंखा या लाइट जला सकते हैं।

ये है सस्ता जुगाड़!

इसके अलावा चाहें तो फोन या लैपटॉप को चार्ज करने के लिए आप सोलर पैनल वाला पावर बैंक यूज कर सकते हैं। इसके लिए भी बिजली की जरूरत नहीं है। धूप में इस पावर बैंक को चार्ज करें और फिर जरूरत होने पर इस्तेमाल कर लें।

ये भी पढ़ें- Solar Power Bank: बिना बिजली खर्च के चार्ज करें फोन और लैपटॉप 

सोलर पैनल वाली लाइट भी आसानी से मार्केट में मिल जाती है। आप इसे धूप से चार्ज करके यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऐसे प्रोडक्ट्स को भी खरीद सकते हैं जो बिजली होने पर चार्ज हो जाते हैं और बाद में उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इससे बिजली की बचत नहीं हो पाएगी। अगर आप बिजली की बचत के साथ बिजली न होने पर रोशनी चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोलर पैनल वाले डिवाइसों को ही अपनाना होगा।

ये भी पढ़ें- Electricity Bill Reduce Tips: बड़े काम की हैं बिजली बचत की 7 टिप्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो