होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Free LPG Cylinder Scheme: दिवाली से पहले सरकार दे रही है इन लोगों को मुफ्त में गैस-सिलेंडर, जानें क्या है स्कीम

Free LPG Cylinder Scheme: दिवाली से पहले सरकार की ओर से कुछ लोगों को मुफ्त में सिलेंडर दिया जा रहा है, आइए जानते हैं कि आपके राज्य में फ्री सिलेंडर का दिवाली गिफ्ट मिल रहा है या नहीं?
12:57 PM Oct 18, 2024 IST | Simran Singh
दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर
Advertisement

Free LPG Cylinder Scheme: इस बार 31 दिसंबर 2024 को दिवाली (Diwali) है और इससे पहले सरकार की ओर से कुछ लोगों को मुफ्त में सिलेंडर दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने पिछले साल की तरह इस बार भी मुफ्त में गैस-सिलेंडर देने का ऐलान किया गया है। योगी सरकार की ओर से 1.86 करोड़ परिवारों को मुफ्त में सिलेंडर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दीपावली से पहले ही मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिया जा रहा है।

Advertisement

पहले भी दिया जा चुका है मुफ्त में सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत लाभार्थियों को होली के अवसर पर भी मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया गया था। इस बार दिवाली पर सिलेंडर मुफ्त में दिया जा रहा है।

पिछले साल भी दिवाली पर 1.85 करोड़ लाभार्थी परिवार और 85 लाख से ज्यादा महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में सिलेंडर दिया गया था। इस बार 1.86 करोड़ लाभार्थी परिवार को मुफ्त सिलेंडर दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- धनतेरस, छोटी-बड़ी दीपावली और भाई दूज पर कब है पब्लिक हॉलिडे? देखें लिस्ट

Advertisement

सरकार ने खर्च किए 1,890 करोड़ रुपये 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दिवाली पर 1.86 करोड़ लाभार्थी परिवार को मुफ्त में सिलेंडर दिया जा रहा है। इसके लिए 1,890 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है।

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 1 मई, 2016 को किया था, जिसके तहत उत्तर प्रदेश में कई लोग योजना का लाभ उठा रहे हैं। महिला सशक्तिकरण और आर्थिक मजबूती को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया था। खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए गैस का इस्तेमाल करने के बढ़ावे के लिए योजना शुरू की गई है।

इस योजना के पात्र परिवारों को एलपीजी सिलेंडर, सुरक्षा नली, रेगुलेटर और घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड (डीजीसीसी बुक्स) दी जाती है। साथ ही हर महीने लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Flipkart Big Diwali Sale: iPhone समेत ये स्मार्टफोन मिलेंगे सस्ते में, देखें लिस्ट

Open in App
Advertisement
Tags :
free LPG cylinderLPG CylinderPradhan Mantri Ujjwala Yojanautility news
Advertisement
Advertisement