whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

HDFC Bank के ग्राहकों के लिए बुरी खबर! 1 अगस्त से बदल रहे हैं क्रेडिट कार्ड के कई नियम

HDFC Bank New Credit Card Rules: क्या आपके पास भी एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड है? अगर हां, तो इससे संबंधित नियम बदलने जा रहे हैं जो आपकी पॉकेट पर असर डाल सकते हैं। 1 अगस्त 2024 से एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्डधारकों को अधिक चार्ज चुकाना होगा, आइए जानते हैं इसमें क्या-क्या बदलाव हुए हैं।
10:59 AM Jun 30, 2024 IST | Simran Singh
hdfc bank के ग्राहकों के लिए बुरी खबर  1 अगस्त से बदल रहे हैं क्रेडिट कार्ड के कई नियम
एचडीएफसी बैंक के नए क्रेडिट कार्ड नियम

HDFC Bank New Credit Card Rules: आज के समय में ज्यादातर लोग डेबिट कार्ड ही नहीं क्रेडिट कार्ड का भी काफी यूज करते हैं। कई तरह के ऑफर्स और अन्य बेनिफ्टस के लिए क्रेडिट कार्ड यूजर्स की लंबी लाइन लग चुकी है। देश के सबसे बड़े बैंक, एचडीएफसी बैंक की अगर बात करें तो ये अपने ग्राहकों को कई सारे डिस्काउंट और ऑफर्स के साथ क्रेडिट कार्ड देते हैं। करोड़ ग्राहक हैं जो एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप भी एक एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारक हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है।

HDFC Bank Credit Card New Rules

दरअसल, आगामी दिनों में एचडीएफसी बैंक के करोड़ों क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ नियम बदलने जा रहे हैं। 1 अगस्त 2024 से क्रेडिट कार्ड से संबंधित नियमों में बदलाव होने वाला है। ऐसे में ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के यूज पर अधिक चार्ज का भुगतान करना होगा।

थर्ड पार्टी के जरिए करते हैं भुगतान?

अगर आप अपने एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे- MobiKwik, Cred, Freecharge या Cheq के माध्यम से करते हैं तो आपको अधिक चार्ज देना होगा। थर्ड पार्टी से रेंट पेमेंट के लिए आपको 1 प्रतिशत चार्ज देना होगा। अधिकतम 3 हजार रुपये तक के प्रति लेनदेन पर 1 प्रतिशत चार्ज लग सकता है।

यूटिलिटी ट्रांजैक्शन शुल्क में भी बदलाव

एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में यूटिलिटी ट्रांजैक्शन शुल्क भी बदलेगा। अगर आप 50 हजार रुपये तक का यूटिलिटी बिल क्रेडिट कार्ड से चुकाएंगे, तो किसी तरह का कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। हालांकि, 50 हजार रुपये से अधिक के ट्रांजैक्शन करने पर आपको प्रति ट्रांजैक्शन पर 1 प्रतिशत चार्ज देना होगा जिसकी अधिकतम लिमिट 3 हजार रुपये तक हो सकती है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 5 दिन खुलेंगे बैंक और 2 दिन रहेगी छुट्टी! जानें कब तक होगा ऐलान

फ्यूल ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज में बदलाव 

एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड से अगर आप फ्यूल ट्रांजैक्शन करेंगे तो आपको अधिक चार्ज देना होगा। हालांकि, 15 हजार रुपये से कम के फ्यूल ट्रांजैक्शन पर आपको किसी तरह का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं चुकाना होगा। वहीं, अगर आप 15 हजार रुपये से ज्यादा की पेमेंट करेंगे तो आपको प्रति ट्रांजैक्शन के लिए 1 प्रतिशत चार्ज देना होगा, लेकिन इसके लिए भी चार्ज की अधिकतम लिमिट 3 हजार रुपये तक हो सकती है।

ये भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान दें, 15 जुलाई से बदल रहे हैं इन बैंकों के नियम

स्कूल और कॉलेज की फीस पर भी लगेगा चार्ज

अगर आप एचडीएफसी बैंक की बैंकिंग सर्विस ऐप्स के माध्यम से क्रेडिट कार्ड का यूज करके स्कूल या कॉलेज की फीस चुकाएंगे तो आपको किसी तरह का कोई सर्विस चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन अगर पेमेंट के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का यूज करते हैं तो आपको प्रति लेनदेन पर 1 प्रतिशत या ज्यादा से ज्यादा 3 हजार रुपये तक का चार्ज देना होगा। इस नियम में इंटरनेशनल स्कूल, इंटरनेशनल कॉलेज आदि शामिल नहीं है। इंटरनेशनल करेंसी ट्रांजैक्शन करने एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारकों को 3.5 प्रतिशत तक मार्क आप चार्ज चुकाना होगा।

ईएमआई प्रोसेसिंग फीस में बदलाव

1 अगस्त से एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पेमेंट के लिए ईएमआई ऑप्शन चुनेंगे तो आपको प्रोसेसिंग फीस के तहत 299 रुपये का चार्ज देना होगा। इसके अलावा जीएसटी भी चुकाना होगा। ऐसे में एचडीएफसी ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड से ईएमआई प्रोसेस को अपनाना महंगा होने वाला है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इन सभी नियमों को 1 अगस्त 2024 से लागू किया जाएगा। इन नियम के अलावा बैंक की ओर से सही समय पर क्रेडिट की पेमेंट न करने पर 100 से 1300 रुपये तक का चार्ज लिया जा सकता है। हालांकि, बैंक ये चार्ज बकाया राशि के हिसाब से ले सकता है।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: जुलाई में कुल 12 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो