whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

HDFC के ग्राहक ध्यान दें...13 जुलाई को 13 घंटे तक नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं, पेमेंट में भी आएगी परेशानी

HDFC Bank Downtime On 13 July : HDFC बैंक की कई सुविधाएं 13 जुलाई को 13 घंटे से ज्यादा समय तक बंद रहेंगी। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे एक दिन पहले ही जरूरी काम निपटा लें। साथ ही ATM से कैश भी निकाल लें, क्योंकि इस दिन ATM भी काम नहीं करेंगे। जानें, और कौन सी सर्विस बंद रहेंगी:
04:34 PM Jul 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
hdfc के ग्राहक ध्यान दें   13 जुलाई को 13 घंटे तक नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं  पेमेंट में भी आएगी परेशानी
HDFC बैंक की कई सर्विस 13 जुलाई को बंद रहेंगी।

HDFC Bank Downtime : अगर आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके काम की है। 13 जुलाई को 13 घंटे के लिए HDFC ग्राहक पेमेंट समेत कई तरह की सुविधाएं इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इन सेवाओं के बंद रहने से ग्राहकों को परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा कि HDFC बैंक के ग्राहक बैंक से संबंधित जरूरी काम 12 जुलाई को ही निपटा लें।

क्यों बंद रहेंगी सुविधाएं

दरअसल, शनिवार यानी 13 जुलाई को बैंक अपने सिस्टम को अपग्रेड करेगा। इस दौरान सुबह 3 बजे से शाम 4:30 बजे तक (साढ़े 13 घंटे) ग्राहक पेमेंट समेत कई तरह की सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस बारे में बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को मैसेज भेजकर अलर्ट भी किया है। साथ ही बैंक ने ईमेल और सोशल मीडिया के माध्यम से भी ग्राहकों को इन बारे में जानकारी दी है।

इन सर्विस पर पड़ेगा असर

UPI पेमेंट : अगर आप पेमेंट करने या पैसा रिसीव करने में HDFC बैंक के UPI का इस्तेमाल करते हैं तो 13 जुलाई को सुबह 3:45 से 9:30 बजे तक और दोपहर 12:45 के बाद इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

ATM सर्विस : 13 जुलाई को HDFC के ATM से पेमेंट निकालने में भी परेशानी आएगी। हालांकि सुबह 3 बजे से 3:45 और सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 तक ATM का इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि इस दौरान कुछ लिमिट तय रहेगी। यह लिमिट इस प्रकार रहेगी:

Platinum Debit Card: 20 हजार रुपये तक
Millennia Debit Card: 20 हजार रुपये तक
Times Points Debit Card: 10 हजार रुपये तक
RuPay Platinum Debit Card: 10 हजार रुपये तक
Rewards Debit Card: 10 हजार रुपये तक
MoneyBack Debit Card: 10 हजार रुपये तक

HDFC

13 जुलाई को अलग-अलग समय पर अलग-अलग सुविधाएं बंद रहेंगी।

इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग : बैंक के सिस्टम अपग्रेड के दौरान इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग पर भी कुछ सर्विस मौजूद रहेंगी। इनमें डीमैट, कार्ड्स और लोन से जुड़ी सर्विस देख पाएंगे। म्यूचुअल फंड और बिल पेमेंट से संबंधित सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बाकी सारी सुविधाएं बंद रहेंगी।

फंड ट्रांसफर : फंड ट्रांसफर के लिए सभी तरह की सुविधाएं जैसे IMPS, NEFT, RTGS आदि बंद रहेंगी। साथ ही HDFC बैंक अकाउंट से अकाउंट में भी ऑनलाइन रकम ट्रांसफर भी नहीं कर सकेंगे।

ATM कार्ड : HDFC बैंक के ATM कार्ड का स्टोर्स पर इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग या किसी दूसरे पेमेंट में भी इसका कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि इस दौरान एक तय लिमिट से ज्यादा रकम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह लिमिट वहीं रहेगी जो ऊपर ATM सर्विस में दी गई है। वहीं क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

FASTag सुविधा : शनिवार को इन साढ़े 13 घंटे के दौरान FASTag से जुड़ी कई तरह की सुविधाओं पर असर पड़ेगा। हालांकि टोल पर आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होगी और FASTag काम करेगा। आप FASTag को किसी दूसरे बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज करा सकेंगे। HDFC बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी रिचार्ज करा सकेंगे। सिर्फ HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, HDFC UPI आदि के जरिए FASTag रिचार्ज नहीं करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Business Idea : सरकार की मदद से खोलें PM जन औषधि केंद्र, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो