whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Electricity Saving Tips अपनाएं, गर्मियों में आधा आएगा बिल तो ठंडा रहेगा दिल

Save electricity in summers: गर्मियों में बिजली बिल अधिक आने की वजह से परेशान हैं। अगर हां, तो इन टिप्स का इस्तेमाल कर के बिजली की खपत में बचत कर सकते हैं।
09:00 PM May 09, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
electricity saving tips अपनाएं  गर्मियों में आधा आएगा बिल तो ठंडा रहेगा दिल

Save electricity in summers: गर्मियों में ज्यादातर घरों में कूलर और एसी की वजह से दोगुना बिजली बिल आता है। ऐसे में जानिए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिससे आप बिजली की खपत में बचत कर सकते हैं। जानिए उन तरीकों के बारे में, जिसका इस्तेमाल करके आप बिजली के बिल में आधा पैसा बचा सकते हैं।

सर्विसिंग करवाए बिना ना इस्तेमाल करें एसी

गर्मियों के आते ही सभी घरो में एसी चलना शुरू हो जाते हैं। एसी का कंप्रेसर ऑन होते ही बिजली की मीटर तेजी से चलने लगता है। ऐसे में बिना सर्विसिंग के एसी ना चलाएं। अगर फिल्टर खराब है तो कंप्रेसर ठीक से काम नहीं करेगा। सर्विसिंग के बाद फिल्टर साफ होने के साथ-साथ  रिपेयर भी हो सकता है। वही मार्केट में कई ऐसे एसी मिलते हैं, जिनकी तकनीक एडवांस होती है।

इन्वर्टर एसी क्यों है बेस्ट ऑप्शन

इन दिनों इनवर्टर एसी का चलन हैं। कहा जाता है कि बिजली की खपत के लिए इंवर्टर एसी बेस्ट ऑप्शन हैं। इन्वर्टर एसी के लिए दावा किया जाता है कि वो एक घंटे में सिर्फ 0.91 यूनिट बिजली ही इस्तेमाल करता है। इसके अलावा एसी जैसे इलेक्ट्रिकल एप्लाइंसेस के खरीदते समय  ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी यानी (BEE) मॉडल का खास ध्यान देना चाहिए। इस मॉडल की एसी बिजली की खपत को कम करती है।

यह भी पढ़ें : वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब का ऑफर असली है या घोटाला? इन तरीकों से करें पहचान

एलईडी बल्ब के इस्तेमाल से बचा सकेंगे बिजली

घर में बिजली की खपत को कम करने के लिए ट्यूब लाइट्स और बल्ब की एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करें। बता दें कि 5 वॉट का एलईडी 20 से 25 वॉट के सीएफएल के बराबर काम करता है। वहीं ये बिजली के खपत को भी आधा करता है। भले ही थोड़ा महंगे होते हैं, लेकिन ये लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाते हैं।

सोलर पैनल का करें इस्तेमाल

इन दिनों सोलर पैनल का इस्तेमाल बढ़ा है। केंद्र सरकार की तरफ से भी इसे लेकर कई सुविधाएं दे रही है। सोलर पैनल लगवा कर बिजली बिल की टेंशन को खत्म कर सकते हैं। आपके घर में बिजली की खपत अधिक है तो अधिक वॉट का सोलर पैनल लगवाएं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो