होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सेम होते हैं सारे QR कोड, तो कैसे होता है अलग-अलग ट्रांजेक्शन? चौंका देगी वजह

How QR Code Work: ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए सभी QR कोड का इस्तेमाल करते हैं। देश भर में करोड़ों लोगों के पास QR कोड मौजूद है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि एक जैसे दिखने वाले QR कोड आखिर काम कैसे करते हैं?
11:14 AM Sep 20, 2024 IST | Sakshi Pandey
UPI QR Code - Pic Credit: Meta AI
Advertisement

How QR Code Work: डिजिटल इंडिया के जमाने में लोग कैश रखना कम पसंद करते हैं। किसी भी लेनदेन के समय ऑनलाइन पेमेंट करना लोगों को काफी आसान लगता है। बस फोन से QR कोड स्कैन करो और पैसे भेज दो, कुछ सेकेंड में ही ट्रांजेक्शन पूरा हो जाता है। हालांकि क्या आप जानते हैं आखिर QR कोड कैसे काम करता है? आमतौर पर सारे QR देखने में एक जैसी ही लगते हैं। मगर इनसे आप अलग-अलग अकाउंट में पैसे कैसे भेज पाते हैं? आइए जानते हैं क्या है QR कोड का साइंस?

Advertisement

देश में एक्टिव हैं करोड़ो QR कोड

ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम से लेनदेन में काफी तेजी आ गई है। यह सब मुमकिन हो पाता है सिर्फ एक QR कोड से। आंकड़ों की मानें तो पूरे भारत में 350 मिलियन यानी 35 करोड़ से ज्यादा लोग UPI का इस्तेमाल करते हैं। वहीं 340 मिलियन यानी 34 करोड़ से ज्यादा QR कोड जारी किए गए हैं। तो क्या आपने कभी सोचा है कि सारे QR कोड तो सेम दिखते हैं। ऐसे में QR कोड स्कैन करने पर पैसा उसी अकाउंट में कैसे जाता है, जिसमें आप भेजना चाहते हैं?

यह भी पढ़ें- अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा के रूट-किराया तय, बुकिंग के लिए ये नियम लागू

कैसे काम करता है QR कोड?

QR बेशक देखने में एक जैसे लगते हैं मगर इनका पैटर्न एक-दूसरे से काफी अलग होता है। QR कोड में ब्लैक एंड व्हाइट पट्टियां देखने को मिलती हैं। दूर से देखने में यह पट्टियां सेम नजर आती हैं लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो एक QR कोड की पट्टियां दूसरे QR से बिल्कुल अलग होती हैं। दोनों में काफी अंतर होता है। इसी तरह करोड़ों QR की पट्टियां एक-दूसरे से पूरी तरह मेल नहीं खाती हैं।

Advertisement

QR कोड में छिपा है कोड

QR कोड पर सिर्फ ब्लैक एंड व्हाइट पट्टियां ही देखने को मिलती हैं। मगर इसके अंदर भी एक कोड छिपा होता है। QR में मौजूद कोड सीधा आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है। यही वजह है कि सिर्फ QR कोड की मदद से आप बैंक डीटेल्स भी पता कर सकते हैं। वहीं बैंक के सर्वर में आपसे जुड़ी जानकारियां सेव रहती हैं। QR जारी करते समय बैंक इन जानकारियों को QR कोड से जोड़ देती है। ऐसे में जब भी कोई इस QR कोड को स्कैन करता है, तो स्कैनर आपकी बैंक डिटेल्स ढूंढ लेता है और आप उस खाते में पैसे भेज पाते हैं।

यह भी पढ़ें- पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए गुड न्यूज, 13 जिलों में घर बैठे बनेगा पासपोर्ट

Open in App
Advertisement
Tags :
QR codeutility news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो