ITR Refund: अभी तक नहीं आए TDS के पैसे? तो करें ये काम

Income Tax Return Refund: क्या आप भी तक आईटीआर रिफंड या टीडीएस के पैसे आपके बैंक खाते में नहीं आए हैं? तो सबसे पहले ये काम कर लीजिए और चेक कर लें कि रिफंड मनी की देरी की वजह क्या है?

featuredImage
आईटीआर रिफंड

Advertisement

Advertisement

Income Tax Return Refund: आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि निकल चुकी है लोगों ने रिटर्न भर भी दिया है लेकिन अभी तक कई टैक्सपेयर्स हैं जिनके पास आयकर रिटर्न के पैसे रिफंड नहीं हुए हैं। जिन लोगों का टैक्स कटता है, उन्हें  आईटीआर दाखिल करने के बाद TDS के पैसे आने का इंतजार है। अगर अभी तक आपके भी टीडीएस के पैसे नहीं आए हैं तो आप ये जान सकते हैं कि आखिर क्यों आयकर विभाग की ओर से TDS के पैसे अभी तक नहीं भेजे गए हैं। आइए जानते हैं कि टीडीएस के पैसे आने पर क्या करना चाहिए?

चेक करें SMS और Email

आयकर विभाग की ओर से रिफंड के बारे में मैसेज के माध्यम से जानकारी दी जाती है। इसलिए जरूरी है कि पहले आप अपने फोन में SMS चेक कर लें। अगर इस तरह का कोई मैसेज न दिखे तो एक बार ई-मेल आईडी को भी चेक कर लें।

ये भी पढ़ें- लेनदेन न करने पर बंद हो जाएगा बैंक अकाउंट

बैंक खाते को करें चेक 

अपने बैंक अकाउंट में बैलेंस भी जरूर चेक कर लें। कई बार बिना मैसेज के भी खाते में रिफंड के पैसे आ जाते हैं। अगर बैंक अकाउंट में रिफंड मनी नहीं आया है तो आप इनकम टैक्स के ई-फाइलिंग पोर्टल पर भी रिफंड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

How to Check TDS Refund Status Online?

  1. e-filing पोर्टल पर पैन कार्ड या आईडी-पासवर्ड से लॉगिन करें।
  2. होम पेज पर दिख रहे ‘View Return/Forms’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद पोर्टल पर ‘Income Tax Return’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद Acknowledgement Number पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद आपको जानकारी रिटर्न स्टेटस की जानकारी हो जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि अगर ‘Processed with no demand no refund’ लिखा शो हो तो इसका मतलब है कि रिटर्न की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन आपके लिए किसी तरह का कोई रिफंड नहीं है। मतलब आपको रिफंड के पैसे नहीं मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- FD Rates: 30 सितंबर से पहले इस खास स्कीम में करें निवेश, मिलेगा 7.85% तक ब्याज

Open in App
Tags :