whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Investment in Gold: गोल्ड में करना चाहते हैं इन्वेस्ट; बड़े काम आएंगे ये 3 ऑप्शन

Investment in Gold: अगर आप गोल्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो हम आपके लिए 3 ऐसे ऑप्शन लाए हैं, जिसमें  ETF और SGB जैसे विकल्प शामिल हैं।
10:57 PM Oct 21, 2024 IST | News24 हिंदी
investment in gold  गोल्ड में करना चाहते हैं इन्वेस्ट  बड़े काम आएंगे ये 3 ऑप्शन
Gold

Investment in Gold: त्योहारों के सीजन में सोने की खरीदारी बहुत आम बात है। लगभग हर भारतीय दिवाली के समय सोने में इन्वेस्ट करता है। ऐसे में गोल्ड इन्वेस्टमेंट में लगातार तेजी आ रही है। मगर क्या आप जानते हैं कि फिजिकल गोल्ड के अलावा आपके पास गोल्ड इन्वेस्टमेंट के कई विकल्प हैं। 2024 में सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में हर कोई फिजिकल गोल्ड में इन्वेस्ट नहीं कर सकता। इसलिए ये ऑप्शन आपके बहुत काम आ सकते हैं।

Advertisement

इस लिस्ट में फिजिकल गोल्ड के अलावा SGB, गोल्ड ETF और गोल्ड फंड शामिल हैं। बता दें कि इनमें इन्वेस्टमेंट करना बहुत ही आसान है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

क्यों करें सोने में इन्वेस्ट?

सोने में निवेश भारतीयों के लिए इन्वेस्ट का बहुत पुराना तरीका है, जिस पर बहुत से लोग भरोसा करते हैं। लगातार कीमतों में बढ़ोतरी सोने के निवेश के लिए अच्छा विकल्प बनाती है। सोने में निवेश करने के सबसे अच्छे तरीके में  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB), गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) या गोल्ड म्यूचुअल फंड  हैं। इस सभी विकल्पों के अलग-अलग फायदे हैं, जिनके बारे में हम यहां जानेंगे।

Advertisement

Gold

Gold

Advertisement

गोल्ड ETF

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड सोने में निवेश करने का आसान तरीका है। ETF में आप 99.50% शुद्धता वाले सोने में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा ETF होने के नाते इसे शेयर मार्केट में ट्रेड किया जा सकता है। अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो इसे कभी भी खरीदा या बेचा जा सकता है। इसके अलावा गोल्ड ETF खरीदने और रखने के लिए आपको डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

SGB यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है। जैसा कि हम जानते  हैं कि यह एक बॉन्ड है, जिसमें निवेशक बैंक या ब्रोकरेज के जरिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। बता दें कि इसे SGB को भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड किया गया है। SGB पर आपको सोने की कीमत से जुड़े रिटर्न के साथ-साथ 2.5% वार्षिक ब्याज भी मिलता है। बता दें कि यह एक लॉग पीरियड का इन्वेस्टमेंट है और आपको इसमें 5 साल की लॉक-इन टाइम मिलता है। यानी कि आप 5 साल से पहले इस  बॉन्ड को बेच नहीं सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Success Story: उधार लेकर खड़ा किया 1600 करोड़ का एम्पायर; जानिए ऋचा कर की कहानी

गोल्ड फंड

गोल्ड फंड एक तरह के म्यूचुअल फंड हैं, जिसके जरिए गोल्ड ETF में निवेश किया जाता हैं। अगर आप गोल्ड फंड में निवेश करना चाहते हैं तो एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) इसका सबसे अच्छा ऑप्शन है। आप SIP के जरिए इसमें निवेश कर सकते हैं। अगर आप इसको बेचना चाहते हैं तो कभी भी बेच सकते हैं। बता दें कि इसको बेचते समय आपको एग्जिट लोड का भुगतान करना होगा। आप अपनी सुविधा के हिसाब से किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो